४ साल में घर बेठकर बनाया अनोखा तिरंगा, तमन्ना एक, पीएम लाल किले पर फहराएं


एक बुनकर का दावा है कि उसने ४ साल लगाकर नायाब तिरंगा झडा बनाया है और उसकी इच्छा है कि इसे प्रधानमंत्री लाल किले पर फहराएं।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। एक बुनकर का दावा है कि उसने ४ साल लगाकर नायाब तिरंगा झडा बनाया है और उसकी इच्छा है कि इसे प्रधानमंत्री लाल किले पर फहराएं। पश्चिम गोदावरी जिले के वेमावरम गांव निवासी आरआर सत्यनारायण के मुताबिक उसने राष्ट्रवादी भावना से प्रेरित होकर बिना जोड़ और सिलाई के यह तिरंगा बनाया है। पहले उसने ४ गुणा ६ फुट का झंडा बनाया लेकिन जब उसे लगा कि इसका आकार लाल किले के अनुरूप नहीं है तो आर्थिक मदद लेकर ८ गुणा १२ फुट का झंडा बनाया। सत्यनारायण ने बताया कि उसने तीन रंगों के २४०० धागों का इस्तेमाल किया और हथकरघा की जामदानी व पैसानी शैली पर झंडा बनाया। ध्वज के मध्य में अशोक चक्र में २४ तीलियों भी स्पष्ट दिखें इसका भी खास ख्याल रखा गया।

सत्यनारायण का कहना है कि मेरा सपना है कि लाल किले पर हाथों से बुना राष्ट्रीय ध्वज फहरे। मैंने जो झंडा बनाया है, वह सिर्फ धागों से बना है। इसमें न कोई जोड़ है और न ही सिलाई की गई है। मुझे उम्मीद है कि सरकार इस राष्ट्रीय ध्वज को लाल किले पर फहराने में सहायता करेगी।’ सत्यनारायण का कहना है कि यह तिरंगा बनाने में उसके साढ़े छह लाख रुपये खर्च हो गए और घर भी बिक गया।

– ईएमएस