गुजरात के पंचमहाल में किसान और सांप ने एक-दूसरे को काटा!!


प्रतिकात्मक तस्वीर। (Photo/wikipedia.org)

कई बार सांप काटने के ऐसे मामले प्रकाश में आते हैं कि किसी व्यक्ति को सांप ने काटा हो तो उस व्यक्ति के परजिन या लोग उस सांप को मारकर अस्पताल ले जाते हैं, जिससे पता चल सके कि किस प्रकार के सांप ने काटा है और उपयुक्त ईलाज कराया जा सके। किंतु गुजरात के पंचमहाल में एक अजब किस्सा सामने आया है। किसान में काम कर रहे एक किसान को सांप ने काटा। इस पर किसान को गुस्सा आ गया और गुस्से में किसान ने भी सांप को काट खाया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पंचमहाल के संतरामपुर तहसील के आंजणा गांव में किसान खेत में काम कर रहा था। उसी वक्त सांप ने किसान के हाथ में डंख मार दिया। इस पर बदला लेने की नियत से आवेश में आकर किसान ने सांप को पकड़ा और उसके मुंह के हिस्से पर काट खाया। मामले की जानकारी किसान के परिजनों को लगी और वे घटना स्थल पर पहुंचे। सांप को जला दिया गया और आधे जले हुए सांप को थैली में डाल कर गोधरा स्थित सिविल अस्पताल ले गये। चुंकि किसान ने सांप के मुंह के हिस्से में उसे काटने का प्रयास किया था, इसलिये उसके शरीर में अधिक मात्रा जहर चला गया और ईलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

उल्लेखनीय है कि सांप ने अपनी प्रकृति अनुसार काटा था, लेकिन किसान ने बदले की भावना से आवेश में आकर गलत कदम उठाया। संभव है उसने ऐसा न किया होता तो वह बच भी जाता।