इस चीनी लाईव स्ट्रीमिंग एप में है बड़ा झोल, परोस रहा अश्लीलता


युवा चीनी लाइव स्ट्रीमिंग ऐप बिगो लाइव पर लॉगइन करके बॉलिवुड स्टार बनने और खूब पैसा कमाने के सपने देख रहे हैं। लेकिन इस ऐप में झोल है।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। भारत के छोटे शहरों के युवा चीनी लाइव स्ट्रीमिंग ऐप बिगो लाइव पर लॉगइन करके बॉलिवुड स्टार बनने और खूब पैसा कमाने के सपने देख रहे हैं। लेकिन इस ऐप में झोल है। बिगो ने भारत में 10,000 से ज्यादा पेड ब्रॉडकास्टर बना लिए हैं। इनमें से ज्यादातर होस्ट कम उम्र की महिलाएं हैं जो डांस करने का शौक रखती हैं। इनमें वे महिलाएं भी शामिल हैं जो लोगों से अश्लील बातें करती हैं। बिगो लाइव 300 से ज्यादा वेब एजेंसियों के माध्यम से अपने होस्ट बनाता है। यह अकसर छोटे शहरों के लोगों को टारगेट करता है। इसके बाद ब्रॉडकास्टिंग के तरीके सिखाता है। बता दें कि भारत में 6 करोड़ से ज्यादा लोग ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इनमें से लगभग 5 लाख प्र‎तिदिन के ग्राहक हैं।

जानकारी के मुता‎बिक बिगो लाइव ऐप्लिकेशन में चेतावनी दी गई है, ‘अश्लील, पॉर्न, कॉपीराइट वाली सामग्री यहां नहीं प्रकाशित की जाएगी। इस पर प्र‎तिबंध लगाया जाएगा। हम इसकी 24 घंटे निगरानी करते हैं। हालांकि इस ऐप पर मौजूद कुछ सामग्री इन नियमों का उल्लंघन करती नजर आती है। इस पर मौजूद एक ब्रॉडकास्ट में एक महिला दिखती है जो नाइटड्रेस में बिस्तर पर लेटी है। इसे लगभग 2,080 लोगों ने देखा और लोगों ने वर्चुअल गिफ्ट भेजे। साथ ही लोगों ने सेक्शुअल डिमांड भी की। यहां मौजूद व्यूअर ज्यादातर पुरुष होते हैं। इस पर कई बार अश्लील मांगों के लिए पेटीएम से 100 रुपए ट्रांसफर करने की भी मांग की जाती है। यह ऐप लाइवमी, मीम लाइव और योम लाइव जैसे ऐप्स को टक्कर दे रहा है।
– ईएमएस