८ जून को उड़ीसा तट पर पहुंचेगा मानसून


भुवनेश्वर। दक्षिण-पाqश्चम मानसून ८ जून को उड़ीसा के तट तक पहुंचेगा। भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार को यह जानकारी दी। भुवनेश्वर मौसम विभाग की निदेशक ममता यादव ने कहा, दक्षिण-पाqश्चम मानसून की शुरुआत अगले ३-४ दिनों में अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह से हो जाएगी और यह उड़ीसा के तट तक ८ जून को पहुंचेगा। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य में १८ मई के बाद बारिश होगी, क्योंकि दक्षिण-पाqश्चम बंगाल की खाड़ी से लेकर श्रीलंका के तट तक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। उन्होंने कहा कि अगले ४८ घंटों में कम दबाव का क्षेत्र कमजोर हो जाएगा जिसके कारण बारिश होगी।
इस दौरान प्रदेश के नौ स्थानों पर ४० डिग्री सोqल्सयस से अधिक तापमान दर्ज किया गया, जिनमें से ७ जगहों पर तापमान ४२ डिग्री से ज्यादा था। वहीं, राज्य में शनिवार शाम कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश देखी गई।
सबसे अधिक तापमान ४४.६ डिग्री सोqल्सयस बोलंगीर में दर्ज किया गया, उसके बाद तलचर में ४३.८ डिग्री और सुंदरगढ़ में ४३ डिग्री तापमान दर्ज किया गया।
प्रदेश में लू लगने के अब तक १८१ मामले सामने आए हैं जिनमें से ७७ लोगों की मौत हो चुकी है। विशेष राहत आयुक्त ने एक बयान में कहा कि इन लोगों की मौत अन्य वजहों से हुई है।