२३ फीसदी लोग नहीं बना पाते सुहागरात में संबंध


लंदन । आपको जानकर थोड़ी हैरानी होगी, लेकिन ये खुलासा हुआ है लंदन में हुए ताजा सर्वे में। इस सर्वे के मुताबिक शादी के बाद सुहागरात को ज्यादातर विवाहित जोड़े संबंध नहीं बना पाते। नए सर्वेक्षण के मुताबिक तीन में से एक नवविवाहित अपने शादी की रात सेक्स नहीं कर पाते हैं। ब्रिटेन की वेबसाइट इंडिपेंडेट में छपी इस रिपोर्ट के मुताबिक शादी की रात २३ फीसदी लोग ऐसे हैं जो संबंध नहीं बना पाते। आपको बता दें कि ब्रिटेन में ७११ विवाहित जोड़ों पर ये सर्वे किया गया और पोल के नतीजों के बाद ये निष्कर्ष निकाला गया कि शादी की रात संबंध न बना पाने की पीछे सबसे बड़ी वजह है थकान। सर्वे के मुताबिक थकान की वजह से शादी की रात ४० साल से नीचे के उम्र वाले ५ में से १ व्यक्ति प्यार नहीं कर पाता। वहीं ६० साल की उम्र वाले व्यक्तियों में चार में से तीन लोग शादी की रात सेक्स नहीं कर पाते हैं। थकान की वजह से ३७ फीसदी लोग संबंध नहीं बना पाते। जबकि २३ फीसदी लोग काफी शराब पी लेने की वजह से ऐसा नहीं कर पाते हैं। वहीं सर्वे के मुताबिक १८ से ३९ साल की उम्र के ८ फीसदी लोगों को याद ही नहीं रह पाता।

अपनी मां के सामने सुहागरात मनाती हैं युवतियां
बोगोटो। कोलंबिया में काली नामक एक ऐसी जगह है जिसके रीति-रिवाजों के बारे में जानकर ताज्जुब होगा। यहां पर रहने वाले शादीशुदा लोग सुहागरात अपनी मां के सामने मनाते हैं। दरअसल, यह यहां का एक रिवाज है। एक अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार, शादी में मेहमानों की अच्छी तरह से आवभगत की जाती है। बड़ी धूमधाम से शादी के संपन्न होने के बाद जोड़े को सुहागरात मनाने के लिए एक अलग कमरा दिया जाता है। पति जब अपनी पत्नी के साथ सुहागरात मनाने जाता है तो कमरे में युवती की मां पहले से ही आकर बैठ जाती है। वह कमरे में तब तक बैठी रहती हैं, जब तक पति-पत्नी सुहागरात न मना लें। काली में यह अजीबोगरीब रिवाज बीते कई दशकों से जारी है। हालांकि वर्तमान समय में इसमें कुछ कमी आई लेकिन इसके बावजूद भी एक बड़ा समाज अभी भी इस रिवाज का खुशी-खुशी अनुसरण कर रहा है।

 

सेक्स के लिए सोपेâ ज्यादा पसंद करते हैं लोग
लंदन । अपने पार्टनर से यौन संबंध बनाने वाले ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि किस जगह सेक्स करने में सबसे अधिक आनंद आएगा। कई लोग बेडरूम में सेक्स करने को सबसे बेहतर बताते हैं तो वहीं कई जोड़े घर के अन्य जगहों पर यौन संबंध बनाना पसंद करते हैं। अब इसी संदर्भ में एक नया सर्वे सामने आया है।यह सर्वे ब्रिटेन में रहने वाले हजारों लोगों से उनकी राय जानकर किया गया है। सर्वे के अनुसार, ब्रिटिश नागरिकों को बेडरूम के बजाए सोपेâ पर यौन संबंध बनाना ज्यादा अच्छा लगता है। तकरीबन ६३ फीसद लोग अपने पार्टनर के साथ घर के सोपेâ पर सेक्स का आनंद ले चुके हैं। इसके अलावा सर्वे में एक बड़ी तादाद ऐसे जोड़ो की भी सामने आई जो घर के अन्य जगहों पर भी सेक्स करने की इच्छा रखते हैं। सर्वे में भाग लेने वाले एक पुरुष ने बताया, ‘हालांकि अभी भी बड़ी संख्या में जोड़े बेडरूम में ही यौन संबंध बनाते हैं लेकिन पसंद के आधार पर बात करें तो उन्हें सोपेâ पर संबंध बनाना ज्यादा सहज और सरल लगता है।’ इसके अलावा एक अन्य सर्वे में कनाडा के लोगों ने घर के बेडरूम के बजाए होटल में यौन संबंध बनाने को ज्यादा पसंदीदा बताया है। सर्वेक्षण के मुताबिक, ‘तकरीबन ५३.५ फीसद कनाडाई लोगों ने कहा कि जब वे होटल में होते हैं, तो उस वक्त उनकी यौन उत्तेजना कई गुना अधिक बढ़ जाती है।’