‘लंदन में गर्भपात की दर सबसे ज्यादा’


लंदन। ब्रिटेन में गर्भपात की दर लंदन की महिलाओं के बीच सबसे ज्यादा है। नए आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। राष्ट्रीय साांqख्यकी कार्यालय (ओएनएस) के आंकड़ों में बड़े पैमाने पर क्षेत्रीय विविधता का पता चला है। लंदन के बाहर यह दर सबसे ज्यादा मर्सीसाइड के नोस्ले में देखी गई है। बीबीसी द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार बाा\क ग और डागेनहाम में कुल मिलाकर सबसे ज्यादा गर्भपात की दर देखी गई, जहां प्रति हजार महिलाओं में २९ ने गर्भपात कराया और इनकी उम्र १५ से लेकर ४४ साल के बीच थी।
ओएनएस ने कहा कि गर्भपात की कुल संख्या ‘काफी ाqस्थर’ रही है, जोकि १,८५,८२४ है। यह पिछले साल से ०.७ फीसदी अधिक है। कुछ क्षेत्रों में गर्भपात के कुल मामलों में से आधे मामले ‘दोबारा’ कराए गए मामले थे। गर्भपात के सबसे ज्यादा मामले २० से २४ साल की महिलाओं में देखने को मिल रहा है। इनमें प्रति हजार महिलाओं पर ५३ गर्भपात के मामले सामने आए हैं।
साल २००२ से ३० से ३४ साल के उम्र की महिलाओं के बीच गर्भपात के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है और यह प्रति हजार महिलाओं पर १४.५ से बढ़कर २०१५ में १७.१ हो गया, जोकि १८ फीसदी की बढ़ोतरी है।
ब्रिटिश गर्भावस्था सलाहकार सेवा की मुख्य कार्यकारी का अन पूâरेडी का कहना है, जो महिलाएं शादीशुदा हैं या वे किसी के साथ संबंध में हैं। उनके द्वारा गर्भपात कराने के मामलों में पिछले एक दशक में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिली है और गर्भपात कराने वाली आधी से ज्यादा महिलाएं पहले से ही किसी बच्चे की मां होती हैं।