मोबाइल एपलिकेशन के जरिये 500 कोर्स मुफ्त पढ़ाने की तैयारी


नई दिल्ली। सरकार इस साल से दस भाषाओं में पांच सौ कोर्स मुफ्त पढ़ाने की तैयारी में है। मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को लोकसभा में यह जानकारी दी।उनका कहना था कि इन पाठयक्रमों को ओपन एंड डिस्टेंस ला\नग (खुला एवं दूरस्थ शिक्षा) प्रणाली के जरिये लागू किया जाएगा। कोई भी ऑनलाइन और मोबाइल एपलिकेशन के जरिये इनकी मुफ्त पढ़ाई कर सकता है।
लोकसभा में एक सवाल के जवाब में स्मृति ईरानी ने बताया कि इस काम के लिए सरकार, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के साथ मिलकर ओपन एंड डिस्टेंस ला\नग (ओडीएल) पद्धति संबंधी कानूनी प्रावधानों का अध्ययन कर रही है।
उन्होंने बताया कि इन पाठयक्रमों के जरिये मानविकी, सामाजिक विज्ञान और सामान्य विज्ञान जैसे विषयों की पढ़ाई कराई जाएगी। वर्तमान में इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिर्विसटी और १४ स्टेट ओपन यूनिर्विसटी के माध्यम से ओडीएल प्रणाली के तहत पाठयक्रम संचालित किए जाते हैं।
स्मृति ईरानी के अनुसार सरकार उच्च शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए नामचीन वैश्विक शिक्षण संस्थाओं के संपर्वâ में है। बकौल ईरानी, ‘नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआइटी) के पाठयक्रम में सुधार के लिए सरकार की मैसाच्युसेट्स इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआइटी) के प्रबंधन से बातचीत चल रही है। इसके अलावा देश के अन्य इंजीनियिंरग कॉलेजों में शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने के लिए स्टैनफोर्ड यूनिर्विसटी से संपर्वâ साधा गया है। उन्होंने बताया कि देश के उन ६२ जिलों में इस वर्ष जवाहर नवोदय विद्यालय खोले जाएंगे, जहां अभी तक ये स्वूâल नहीं हैं।