पूरे देश में दिखेगा खग्रास चन्द्र ग्रहण 4 को


नईदिल्ली। पूरे भारत में आगामी ४ अप्रैल को होने वाला खग्रास चन्द्र ग्रहण दिखाई देगा। देश के अन्य क्षेत्रों की तुलना में नागालैंड के कोहिमा और असम के डिब्रूगढ़ में यह ज्यादा देर तक दिखाई देगा और अधिक स्पष्ट होगा। प्राचीन समय से कालगणना की नगरी रही उज्जैन के जीवाजी राव वेधशाला के अधीक्षक राजेन्द्र प्रसाद गुप्त ने बताया कि रात ३ बजकर ४५ मिनट २ सेवंâड पर चन्द्रोदय होते ही चंद्रग्रहण शुरू हो जाएगा। यह कोहिमा में ५.२५ बजे और असम के डिब्रूगढ़ क्षेत्र में पांच बजकर २८ मिनट पर अधिक समय तक और स्पष्ट दिखाई देगा।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार चन्द्रोदय होते ही चंद्रग्रहण देश की राजधानी दिल्ली में छह बजकर २९ मिनट, चेन्नई में छह बजकर २० मिनट, कोलकाता में पांच बजकर ५१ मिनट और मुम्बई में छह बजकर ५४ मिनट पर नजर आएगा।
चन्द्र ग्रहण एशिया महाद्वीप, ऑस्ट्रेलिया, उत्तर और दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक, प्रशांत और भारतीय महासागर में भीदिखेगा। गुप्त ने बताया कि इस वर्ष चार ग्रहण होंगे। इससे पहले हुआ सूर्य ग्रहण देश में नजर नहीं आया था और १३ सितम्बर को होने वाला सूर्य ग्रहण और २८ सितम्बर को होने वाला चन्द्र ग्रहण भी भारत में नहीं दिखेगा।