पुरुष अधिक खरीद रहें हैं मेकअप का सामान


नई दिल्ली । ऐसा दावा किया जाता है कि महिलाएं ही ऑनलाइन सजने-संवरने का सामान खरीदती हैं। लेकिन हाल ही में आई रिपोर्ट ने इस दावे को खारिज कर दिया गया है। रिपोर्ट में पाया गया है कि ऑनलाइन सामान बेचने वाली ई-कॉमर्स वेबसाइट स्नैपडील से पुरुषों ने मेकअप के सामानों की ज्यादा खरीददारी की है।
साल २०१५ में पुरुषों ने महिलाओं के मुकाबले सजने-संवरने के सामानों की खरीददारी तकरीबन २.५ गुणा अधिक की है। इसके अलावा पुरुषों ने इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में भी अधिक रुचि दिखाई है।
एक बयान में स्नैपडील के उपाध्यक्ष राहुल तनेजा ने कहा, ‘साल २०१५ में पुरुषों ने महिलाओं के मुकाबले ज्यादा मेकअप के सामान खरीदे हैं। इसके अलावा गणतंत्र दिवस पर स्नैपडील वेबसाइट से मोबाइल फोन के सबसे ज्यादा बिक्री इलेक्ट्रॉनिक ट्रिमर की हुई है।’ उन्होंने बताया कि पिछले एक साल में हुई बिक्री के आधार पर तैयार रिसर्च में बेहद चौंकाने वाले नतीजे सामने आए।
राहुल तनेजा ने रिसर्च के आधार पर बताया कि बॉडी वॉश को लेकर भी पुरुष महिलाओं से ज्यादा सजग दिखे। पुरुषों ने महिलाओं से कई फीसद अधिक बॉडी वॉश खरीदे हैं। इस रिपोर्ट में देश में ऑनलाइन कारोबर के तेज गति से बढ़ने का भी दावा किया गया है।