गरीबों को मुफ्त खाना खिलाने के लिए ऑपरेशन सुलेमान.


कोजिकोड के कलेक्टर ने किया ऐसा कारनामा कि दुनिया कर रही है सलाम!

कोजिकोड। केरल के एक कलेक्टर प्रशांत नायर की चर्चा हर तरफ हो रही है. केरल के कोजिकोड के कलेक्टर प्रशांत नायर अपनी अनोखी योजनाओं के कारण लोगों में खासे मशहूर हो चुके हैं. उनकी कई योजनाओँ में से सबसे ज्यादा र्चिचत है गरीबों को मुफ्त खाना खिलाने के लिए ऑपरेशन सुलेमान.
प्रशांत नायर के ऑपरेशन के तहत हर सरकारी दफतर में आने वाले भूखे लोगों को एक वूâपन दिया जाता है. इस वूâपन को लेकर कोजिकोड के किसी भी होटल में जाकर खाना खा सकते हैं.वूâपन देने के बाद उन्हें खाने के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा. कोजिकोड में इस योजना की शुरूआत उन लोगों के लिए हुई है जिनके पास खाने के पैसे नहीं हैं. ऐसे लोग भूखे न रहें इसी मकसद से कोजिकोड के कलेक्टर प्रशांत नायर ने ऑपरेशन सुलेमानी नाम से इस योजना की शुरूआत की.
प्रशांत नायर अपने काम और खास योजनाओं की वजह से कोजिकोड के सबसे र्चिचत कलेक्टर बन गए हैं. प्रशांत नायर के ऑपरेशन सुलैमानी का मकसद है कि जिले में किसी को भी भुखमरी का शिकार न होना पड़े.
जिसे भी भूख लगती है वो किसी भी ऩजदीकी सरकारी दफ्तर पर जाकर टोकन ले सकता है और फिर उसे दिखाकर होटल में खाना खा सकता है. कलेक्टर प्रशांत नायर की योजना को होटल मालिकों से लेकर युवाओं और आम लोगों का पूरा सहयोग मिल रहा है.
खाना खिलाने के बदले में मिले वूâपनों को होटल मालिक महीने के अंत में कलेक्टर कार्यालय में जमा कर देते हैं और उनको उसका पैसा मिल जाता है. लोगों की भूख मिटाने की कलेक्टर प्रशांत राय की इस खास योजना के लिए पैसे का इंतजाम भी आम लोगों की मदद से ही किया जा रहा है.
कुछ समय पहले जिले में काफी वक्त से गंदी पड़ी एक झील की सफाई के लिए भी कलेक्टर प्रशांत नायर ने एक अनोखा ऑफर दिया. उन्होने आम लोगों को झील की सफाई में हाथ बंटाने के लिए कहा जिसके बदले में उन्होने सब लोगों बिरयानी खिलाने का वादा किया. इसके बाद करीब ७५० लोग जुट गए और देखते ही देखते झील साफ हो गई.
इसी तरह शहर को सुंदर को पेंटिग्स के जरिए सुंदर बनाने की योजना की शुरूआत की गई. इसके लिए आम लोगों को अपना कला का प्रदर्शन करने का मौका दिया गया. नतीजा ये हुआ कि एक के बाद एक शहर की दीवारें खूबसूरत पेंिंटग्स से सज गर्इं. इसमें बाहर से आने वाले लोगों ने भी अपना योगदान दिया
प्रशांत नायर शहर के विकास को लेकर अपनी अलग सोच की वजह से यहां के लोगों के बीच काफी मशहूर हैं. यही नहीं वो सोशल मीडिया पर भी काफी लोकप्रिय हैं. उनके पेâसबुक पेज के २ लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं. इसकी वजह है कि प्रशांत सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी लोगों की समस्याएं दूर करने के लिए करते हैं.
पर्यटन के क्षेत्र में कोजिकोड की अलग जगह बनाने में भी प्रशांत की अहम भूमिका रही है. दुनिया की सबसे बड़ी पर्यटन व्यापार प्रदर्शनी `आईटीबी-र्बिलन शो’ ने दुनिया भर की ५० प्रेरणादायक परियोजनाओं में से `वंâपेशनेट कोजिकोड को चुना है. प्रशांत नायर ने पिछले साल इस योजना की शुरूआत की थी.