हुंडई ने जर्मनी में लाॅन्च की आई-20 स्पोर्ट, कीमत करीब 14 लाख रूपए


हुंडई ने जर्मनी में आई-20 स्पोर्ट को लाॅन्च कर दिया है। इसकी कीमत 19,990 यूरो (करीब 14 लाख रूपए) है। इसमें हुंडई का नया 1.0-लीटर टर्बो जीडीआई इंजन दिया गया है। संभावना है कि भारतीय बाजार में भी हुंडई इस इंजन को उतार सकती है।

दरअसल मारूति की योजना जल्द ही बलेनो में इसी तरह का पावरफुल इंजन देने की है, जो 1.0-लीटर बूस्टरजेट इंजन होगा। नए इंजन वाली बलेनो की टेस्टिंग चल रही है, जो कई बार कैमरों में कैद हो चुकी है। उम्मीद जताई जा रही है कि इसे फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश किया जा सकता है।

आई-20 स्पोर्ट के एक्सटीरियर की बात करें इसे सिर्फ पोलर व्हाईट कलर स्कीम में ही उतारा गया है। इसके फ्रंट में रिडिजायन बम्पर दिया गया है। इसके अलावा रेगुलर आई-20 की तरह प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ काॅर्नर लाइट व एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स दी गई है। साइड में नई स्कार्टिंग व पिछले बम्पर पर फॉक्स डिफ्यूज़र और क्रोम फिनिश वाली एक्जॉस्ट टिप दी गई है। पीछे की तरफ एलईडी वाली टेल लाइट दी गई हैं।

इंटीरियर पर नजर डालें तो यहां टचस्क्रीन मल्टीमिडिया सिस्टम दिया गया है। अन्य सभी फीचर्स मौजूदा आई-20 जैसे ही हैं।

हुंडई आई-20 स्पोर्ट में दिए गए इंजन की बात करें तो यह 1.0-लीटर का  पेट्रोल इंजन है। जिसमें टर्बोचार्ज के साथ ही डायरेक्ट इंजेक्शन टेक्नोलॉजी दी गई  है। यह 120पीएस की पावर के साथ 171.6एनएम का टाॅर्क 1500आरपीएम पर जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियर बाॅक्स दिया गया है

स्रोत : कार देखो. कोम