स्कोडा नहीं लाएगी एमियो पर बनी कॉम्पैक्ट सेडान


फॉक्सवेगन की पहली कॉम्पैक्ट सेडान एमियो जल्द ही बाज़ार में कदम रखने जा रही है। एमियो के आने से पहले चर्चाएं थीं कि स्कोडा भी एक कॉम्पैक्ट सेडान लॉन्च करेगी । माना जा रहा था कि वेंटो सेडान की तरह ही स्कोडा, एमियो का नाम और डिज़ायन बदलकर (बैज़ इंजीनियरिंग) इसे अपनी कॉम्पैक्ट सेडान के तौर पर पेश कर सकती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। स्कोडा एमियो का नाम और डिजायन बदलकर इसे अपनी कॉम्पैक्ट सेडान के तौर पर पेश नहीं करेगी।

दरअसल फॉक्सवेगन ग्रुप के तहत स्कोडा ब्रांड आता है। फॉक्सवेगन की वेंटो और स्कोडा की रैपिड दोनों असल में एक ही कार हैं। अंतर इनके नाम और डिजायन का है। ये कारें बिक्री के मामले में दोनों ब्रांड के लिए सफल साबित हुई हैं।

हालांकि अब ऐसा नहीं होगा। स्कोडा कारों की रेंज में फिलहाल कोई भी कॉम्पैक्ट सेडान शामिल नहीं होगी। एमियो खासतौर पर फॉक्सवेगन ब्रांड की ही कार बनी रहेगी।

लॉन्चिंग के बाद एमियो का मुकाबला मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर, फोर्ड फीगो एस्पायर, टाटा जेस्ट,हुंडई एक्सेंट, होंडा अमेज़ से होगा।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फॉक्सवेगन एमियो में पोलो हैचबैक के पेट्रोल और डीज़ल इंजन मिलेंगे। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन आएगा, जो 75 पीएस की पावर और 110 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर का इंजन मिलेगा। जो 90 पीएस की पावर और 230 एनएम का टॉर्क देगा। दोनों इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडड रहेगा। जबकि डीज़ल वर्जन में 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलेगा। यह फीचर इस सेगमेंट की कार में पहली बार देखने को मिलेगा। बात करें कार में मिलने वाले फीचर्स की तो इसमें टचस्क्रीन इंटरटेनमेंट सिस्टम, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, रेन सेंसिंग वाइपर और एबीएस जैसे फीचर स्टैंडर्ड मिलेंगें। कार को इस महीने में लॉन्च किए जाने की संभावना है। इसकी संभावित कीमत 6 लाख रूपए से 9 लाख रूपए होगी। कंपनी ने कार का प्रोडक्शन शुरू कर दिया गया है। इसे पुणे स्थित चाकण प्लांट में तैयार किया जा रहा है। कंपनी की योजना यहां 150 यूनिट एमियो प्रतिदिन तैयार करने की है।

स्रोत : कार देखो.कोम