वोल्वो एस-60 क्रॉस कंट्री लॉन्च, कीमत 38.9 लाख रूपए


स्वीडिश कार कंपनी वोल्वो ने एस-60 क्रॉस कंट्री को लॉन्च कर दिया है। इस कार की कीमत 38.9 लाख रूपए होगी। एस-60 क्रॉस कंट्री का मुकाबला बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज़, मर्सिडीज़ सी-क्लास और ऑडी की ए-4 से होगा।

एस-60 क्रॉस कंट्री को वोल्वो एस-60 पर तैयार किया गया है। क्रॉस कंट्री मॉडल बनाने के लिए इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं। इनमें सबसे प्रमुख बदलाव ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस और ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम है। एस-60 क्रॉस कंट्री का ग्राउंड क्लीयरेंस 201 एमएम का है। यह स्टैंडर्ड एस-60 से 65 एमएम ज्यादा है। इस कार में नए डिजायन के अलॉय व्हील्स और चौड़े टायर दिए गए हैं। देखने में यह कार एस-60 से काफी मिलती-जुलती है, हालांकि नीचे की तरफ दी गई ब्लैक क्लैडिंग और मैट सिल्वर स्कफ प्लेटें इसे क्रॉस वाला लुक देती हैं।

कार देखने में बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज़ जितनी अग्रेसिव और मर्सिडीज़ जितनी आलीशान न लगे लेकिन यह कहीं से भी अटपटी नज़र नहीं आती है। इसका डिजायन आमतौर पर नजर आने वाली प्रीमियम सेडान कारों से एकदम अलग है। इसका डिजायन एकदम बैलेंस है। यह भीड़ में अलग दिखने की काबिलियत रखती है। शार्प हैडलैंप्स, हनीकॉम्ब ग्रिल और एल-शेप टेललैंप्स कार को अच्छा लुक देते हैं।

कार का इंटीरियर एस-60 जैसा ही है। इसमें एस-60 के टॉप वेरिएंट वाले सभी फीचर्स मिलेंगे। केबिन का डिजायन भले ही बहुत ज्यादा आकर्षित करने वाला न लगे लेकिन यह व्यवहारिक और इस्तेमाल में आसान है। कंफर्ट के लिए इसमें हर जरूरी फीचर्स मौजूद है। लेदर अपहोल्स्ट्री, इलेक्ट्रिक सीट, ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल और स्टैलर का ऑडियो सिस्टम स्टैंडर्ड मिलेगा।

इस मॉडल में एस-60 वाला 2.4 लीटर का 5-सिलेंडर डीज़ल इंजन दिया गया है। इसकी पावर को थोड़ा कम किया गया है। एस-60 क्रॉस कंट्री 190 पीएस की पावर और 420 एनएम का टॉर्क देगी। यही इंजन एस-60 में 215 पीएस की ताकत और 440 एनएम का टॉर्क देता है। यह कार 0 से 100 की रफ्तार 8.8 सेकंड में पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 210 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

स्रोत : कार देखो. कोम