वेंटो के अपडेट मॉडल में मिलेंगी एलईडी लाइटें, ऑटो एक्सपो में आई नज़र


ऑटो एक्सपो के दौरान पेश की गई फॉक्सवेगन की 2016 वेंटो में एक सरप्राइज़ देखने को मिला। जिसके बारे में कंपनी ने पहले नहीं बताया था। एक्सपो में शो-केस की गई 2016-वेंटो में हैडलाइट यूनिट में डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइट (डीआरएल) भी देखने को मिलीं हैं।

गौरतलब है कि ऑटो एक्सपो से कुछ दिन पहले कंपनी ने पोलो और वेंटो के अपडेट वर्जन लॉन्च किए थे। लॉन्चिंग के वक्त वेंटो में दी जाने वाली अपडेट हैडलाइट और डीआरएल फीचर का जिक्र नहीं किया गया था। माना जा रहा है कि कंपनी यह फीचर 2016-वेंटो में दे सकती है ताकि वेंटो, पोलो हैचबैक और आने वाली कॉम्पैक्ट सेडान एमियो से अलग दिखे। यह फीचर नई वेंटो को अलग तो बनाएगा ही साथ ही वेंटो सेडान को जेटा और जल्द आने वाली नई पसात की कतार में खड़ा कर देगा। इन दोनों कारों में हैडलाइट यूनिट में डीआरएल एलईडी फीचर दिए गए हैं। संभावना है कि वेंटो के टॉप वेरिएंट हाईलाइन में या फिर विकल्प के तौर पर यह फीचर दिया जा सकता है।

इसके अलावा, नई वेंटो में बाकी फीचर्स वैसे ही हैं जिनकी जानकारी कंपनी ने दी थी। इनमें सबसे खास फीचर है टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम। इसमें मिरर लिंक कनेक्टिविटी फीचर है, जो स्मार्टफोन की स्क्रीन को इंफोटेंमेंट पर डिस्प्ले करता है। इसके अलावा, रेन सेंसिंग वाइपर्स और ऑटो डिमिंग रियर व्यू मिरर शामिल है। इंजन पर गौर करें तो यहां कोई बदलाव देखने को नहीं मिलते हैं। वर्तमान में वेंटो तीन इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। इनमें दो पेट्रोल और एक डीज़ल इंजन शामिल हैं। पेट्रोल में 1.6 और 1.2 लीटर के इंजन शामिल हैं। डीज़ल में 1.5 लीटर का टीडीआई इंजन है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच डीएसजी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी शामिल है।

स्रोत : कार देखो.कोम