लॉन्च के 24 घंटों में बुक हुईं 2600 विटारा ब्रेज़ा


विटारा ब्रेज़ा को लेकर पहली अच्छी प्रतिक्रिया सामने आई है। मारूति ने जानकारी दी है कि लॉन्चिंग के 24 घंटो के अंदर ही 2600 विटारा ब्रेज़ा बुक हुईं है।

ब्रेज़ा अभी कुछ ही दिन पहले लॉन्च हुई है। फिलहाल इसे केवल डीज़ल इंजन में ही उतारा गया है। यह छह वेरिएंट में उपलब्ध है। इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 6.99 लाख रूपए से 9.58 लाख रूपए तक है। माना जा रहा है कि इसे हाथों-हाथ लिए जाने की एक प्रमुख वजह आक्रमक कीमत भी है। कंपनी ने यह भी जानकारी दी है कि ब्रेज़ा का पेट्रोल वर्जन जल्द ही मार्केट में उतारा जाएगा। 98 फीसदी ब्रेजा का निर्माण घरेलू स्तर पर हुआ है यह एक बड़ी वजह है कि कंपनी इसके दामों को आक्रमक रखने में सफल साबित हुई।

विटारा ब्रेज़ा पर साल 2011 से काम चल रहा था। यह पहले एक्स-ए अल्फा और फिर वाईबीए कॉन्सेप्ट के तौर पर सामने आई। इसका मुकाबला महिन्द्रा की टीयूवी-300 और फोर्ड की ईकोस्पोर्ट से है। ब्रेज़ा उन संभावित ग्राहकों के लिए भी अच्छा विकल्प साबित हो सकती है, जो टाइट बजट की वजह से नई रेनो डस्टर, निसान टेरानो या फिर हुंडई क्रेटा के बेस वेरिएंट खरीदने की योजना बना रहे हैं। कीमत को देखते हुए कहना गलत नहीं होगा कि ब्रेज़ा, प्रीमियम हैचबैक और कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट की कारों की बिक्री पर भी अच्छा-खासा असर डाल सकती है।

ब्रेज़ा में 1.3 लीटर का डीडीआईएस-200 डीज़ल इंजन लगा है। यह इंजन 90 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देता है। मारूति का दावा है कि यह कॉम्पैक्ट एसयूवी 24.3 किलोमीटर प्रति लीटर का शानदार माइलेज़ देने में सक्षम है।

स्रोत : कार देखो. कोम