ये है दुनिया की सबसे फुर्तीली कन्वर्टेबल कार, इसकी पावर उड़ा देगी होश


जर्मन कंपनी ब्राबस ने दुनिया की सबसे फुर्तीली फोर सीटर कन्वर्टेबल (सॉफ्ट टॉप या खुलने वाली छत) कार को उतारा है। इसका नाम है ब्राबस 850 6.0 बाईटर्बो कैब्रियो। 0 से 100 की रफ्तार महज़ 3.6 सेकंड में पा लेने वाली इस 4-सीटर कार की ताकत 850 पीएस (838 बीएचपी) है।

अगर आप ब्राबस के नाम से अनजान हैं तो बता दें कि यह कंपनी लग्ज़री कारों की ट्यूनिंग कर उन्हें और पावरफुल कारों में बदलने के लिए जानी जाती है। ब्राबस 850 6.0 बाईटर्बो कैब्रियो असल में मर्सिडीज़ एस-63 4 मैटिक या एस-क्लास कैब्रियोलेट है। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें ब्राबस का 6.0 लीटर का ट्विन टर्बो वी-8 इंजन दिया गया है। इसकी पावर 850 पीएस और टॉर्क 1,450 एनएम है। यह इंजन 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। इसकी टॉप स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा है। दमदार परफॉर्मेंस के लिए कंपनी ने इसमें नए टर्बोचार्जर, बड़े कंप्रेसर, कार्बन इनटेक और कार्बन एयर डक्ट इस्तेमाल किए हैं। कार का एग्जॉस्ट भी स्टेनलेस स्टील का बना है। कार की स्पीड और हैंडलिंग को बेहतर करने के लिए इसमें कार्बन एयरोडायनामिक कंपोनेंट और 21 इंच के व्हील दिए गए हैं। कार की ब्रैंडिंग में हर जगह ब्राबस की बैज़िंग का इस्तेमाल किया गया है। कार के फ्रंट में नया कार्बन फिनिश वाला स्पॉइलर और पीछे की तरफ कार्बन डिफ्यूजर और स्पॉइलर दिया गया है।

कंपनी ने कार की कीमत से अभी पर्दा नहीं उठाया है। हालांकि ऐसी ही कार पाने के लिए पहले आप को नई मर्सिडीज़ एस-क्लास खरीदनी होगी और फिर ढ़ेर सारे रूपए लेकर ब्राबस के पास जाना होगा।

 स्रोत : कार देखो. काम