मुकाबला : टोयोटा इनोवा क्रिस्टा Vs टाटा हैक्सा


टोयोटा इनोवा क्रिस्टा बाजार में आ चुकी है। क्रिस्टा का हर पहलू बताता है कि कंपनी ने इसे तैयार करने में काफी मेहनत की है। वैसे तो नई और पुरानी इनोवा की आपस में कोई तुलना नहीं हो सकती है। इसकी वजह है क्रिस्टा का एक रेग्युलर एमपीवी से ज्यादा प्रीमियम एमपीवी होना।

एमपीवी सेगमेंट में फिलहाल रेनो लॉजी, होंडा मोबिलियो और मारूति अर्टिगा शामिल हैं। वैसे तो होंडा की नई पेशकश बीआर-वी को भी यहां गिना जा सकता है। हालांकि कंपनी इसे एमपीवी से ज्यादा एसयूवी के तौर पर प्रोजेक्ट कर रही है। कीमत के मामले में इनोवा क्रिस्टा इन सबसे महंगी और दमदार भी है। बेहतरीन फीचर्स, ताकतवर इंजन और नया डिजायन ज्यादा कीमत को जायज भी ठहराते हैं। इनोवा क्रिस्टा को सीधी टक्कर देने वाली कार फिलहाल तो मार्केट में उपलब्ध नहीं है। लेकिन टाटा की जल्द ही आने वाली हैक्सा कई मामलों में इसे कड़ी टक्कर दे सकती है। कीमत के मामले में भी हैक्सा, इनोवा क्रिस्टा से सस्ती होगी।

यहां हमने की है दोनों कारों की तुलना यह जानने के लिए कि कौन, किसे, कितनी टक्कर दे पाएगी…

इंजन और कद-काठी

ग्राफिक्स पर गौर करें तो दोनों ही कारें एक-दूसरी को अच्छी टक्कर देती नजर आ रही हैं। किसी मामले में इनोवा क्रिस्टा आगे नजर आती है तो कहीं पर टाटा हैक्सा आगे है। इनोवा क्रिस्टा में जहां दो डीज़ल इंजन दिए गए हैं, वहीं टाटा हैक्सा में केवल एक ही वेरीकोर डीज़ल इंजन मिलेगा। हालांकि पावर के मामले में क्रिस्टा का एक इंजन टाटा हैक्सा के 156 पीएस के आंकड़े से पिछड़ा हुआ है, जबकि दूसरा इंजन हैक्सा पर भारी पड़ता है।  400 एनएम के टॉर्क के साथ हैक्सा, इनोवा क्रिस्टा के दोनों इंजनों पर भारी पड़ती है।

ध्यान दें दोनों की कद-काठी यानी डायमेंशन पर तो यहां केवल ऊंचाई के मामले में इनोवा क्रिस्टा आगे है, जबकि लंबाई, चौड़ाई और व्हीलबेस के मामले में हैक्सा आगे नजर आती है। इनोवा क्रिस्टा, टाटा हैक्सा से 15 एमएम ज्यादा ऊंची है। वहीं टाटा हैक्सा इनोवा क्रिस्टा से 29 एमएम लंबी और 40 एमएम चौड़ी है। क्रिस्टा का व्हीलबेस 2750 एमएम है, जबकि टाटा हैक्सा का व्हीलबेस 2850 एमएम है। यहां भी टाटा हैक्सा 100 एमएम के अंतर से आगे है।

सेफ्टी

इनोवा क्रिस्टा

1. सेफ्टी के लिए इनोवा क्रिस्टा में एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट और तीन एयरबैग (ड्यूल फ्रंट और ड्राईवर नी (घुटने) एयरबैग) स्टैंडर्ड दिए गए हैं। जबकि टॉप वेरिएंट में 7 एयरबैग दिए गए हैं, जिनमें ड्यूल फ्रंट, फ्रंट साइड, कर्टन और ड्राईवर नी एयरबैग शामिल है।

2. इसमें व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (वीएससी) और हिल स्टार्ट असिस्ट भी मौजूद है।

टाटा हैक्सा

1. क्रिस्टा में जहां सुरक्षा के लिए सात एयरबैग दिए गए हैं, वहीं टाटा हैक्सा में कुल 6 एयरबैग मिलेंगे। इनमें ड्यूल फ्रंट, फ्रंट साइड और कर्टन एयरबैग शामिल होंगे। इसके अलावा हैक्सा में एबीएस के साथ ईबीडी और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।

2. हैक्सा में कौन से सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड मिलेंगे, इस बारे में अभी तक कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन हमें भरोसा है कि ड्यूल फ्रंट एयरबैग और ब्रेक असिस्टेंस सिस्टम स्टैंडर्ड मिलेगा।

3. सुरक्षा के लिए व्हीकल डायनामिक कंट्रोल (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल), ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम और इंजन ड्रैग कंट्रोल सिस्टम को भी शामिल किया गया है।

4. टाटा हैक्सा में ऑटो, कंफर्ट, डायनामिक और रफ रोड जैसे ड्राइविंग मोड मिलेंगे। नई एंडेवर की तरह इन्हें भी रोटरी नॉब से सिलेक्ट किया जा सकेगा।

फीचर्स

टोयोटा इनोवा

1. इनोवा क्रिस्टा में ऑटोमैटिक एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ डे-टाइम रनिंग लाइट्स दी गई हैं।

2. टॉप वेरिएंट में 215/55 क्रॉस-सेक्शन, आर-17 साइज के अलॉय व्हील दिए गए हैं, जबकि निचले वेरिएंट में 205/65 क्रॉस-सेक्शन वाले 16 इंच के व्हील दिए गए हैं।

3. इनोवा क्रिस्टा में 7 इंच की टचस्क्रीन वाला इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जो नेविगेशन, म्यूजिक और टेलीफोन कंट्रोल्स को सपोर्ट करेगा। इसमें 6-स्पीकर्स और एम्पलीफायर भी दिया गया है। इस सिस्टम को रियर व्यू कैमरा स्क्रीन की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. टॉप वेरिएंट में लैदर अपहोल्स्ट्री दी गई है, जो ब्लैक और ब्राउन शेड में उपलब्ध है। इसके अलावा इसकी ड्राइवर सीट को आठ तरह से पावर एडजस्ट किया जा सकता है।

टाटा हैक्सा

1. इनोवा क्रिस्टा की तरह टाटा हैक्सा में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स और एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स मिलेगी। इसके अलावा रैपराउंड एलईडी टेललैंप्स भी मिलेगा, जो क्रिस्टा में मौजूद नहीं है।

2. टाटा हैक्सा में 19 इंच के डायमंड कट डिजायन वाले 235/55 क्रॉस-सेक्शन अलॉय व्हील मिलेंगे।

3. हैक्सा में टाटा जेस्ट वाला हारमन का कनेक्ट-नेक्स्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम नए अवतार में मिलेगा। 5 इंच स्क्रीन वाला यह सिस्टम जेबीएल के 10 स्पीकर्स से जुड़ा होगा। साथ में सब-वूफर और एम्पलीफायर भी मिलेगा।

4. कार का इंफोटेनमेंट सिस्टम यूएसबी, आईपॉड, एसडी कार्ड, ऑक्स और ब्लूटूथ ऑडियो कनेक्टिविटी को सपोर्ट करेगा। यह यूनिट कैमरा और नेविगेशन सपोर्ट के साथ मिलेगी, जिसमें एसएमएस भी पढ़े जा सकेंगे। इसके अलावा हैक्सा में स्मार्ट यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी मिलेगी।

5. जहां क्रिस्टा में सिर्फ ब्लू कलर एम्बिएंट लाइटिंग दी गई है, वहीं हैक्सा में ये चार अलग-अलग रंगों में मौजूद होगी। टाटा ने इसे ‘मूड लाइटिंग’ नाम दिया है। इसके अलावा हैक्सा में आठ रंग वाली एडजस्टेबल मल्टी कलर कार इल्यूमिनेशन लाइटिंग मिलेगी। इनमें व्हाइट, ऑरेंज, रेड, पर्पल, ब्ल्यू, सियान, ब्लूईश-ग्रीन और फ्लोरसेंट ग्रीन रंग मिलेंगे, जिन्हें ड्राइव मोड के अनुसार बदला जा सकता है।

नई इनोवा क्रिस्टा को दो डीज़ल इंजन (2.4 लीटर और 2.8 लीटर) ऑप्शन में उतारा गया है। इसकी शुरूआती कीमत 13.8 लाख रूपए है, जो 19.4 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, मुम्बई) तक जाती है।

दूसरी ओर, टाटा हैक्सा को लेकर चर्चाए हैं कि कंपनी इसे प्रतिस्पर्धी कीमत पर उतारेगी। इसकी शुरुआती कीमत इनोवा क्रिस्टा से कम रहने की जानकारियां सामने आई हैं। इस मामले में तो तस्वीर हैक्सा के लॉन्च के बाद ही साफ होगी।

स्रोत : कार देखो.कोम