मारूति बलेनो का टॉप वेरिएंट सबसे हिट


मारूति की नई प्रीमियम हैचबैक बलेनो ने लॉन्च के कुछ वक्त के भीतर ही बाजार में अपना सिक्का जमा लिया। नई बलेनो ने कंपनी को बिक्री के अच्छे आंकड़े दिए हैं। बलेनो की कुल बिक्री के मामले में एक दिलचस्प तथ्य यह भी है कि इसमें टॉप वेरिएंट की हिस्सेदारी 50 फीसदी की है। वहीं लंबे समय तक सड़कों और सेल्स चार्ट में राज करने वाली कंपनी की दूसरी हैचबैक स्विफ्ट की बात करें तो इसकी कुल बिक्री में मिड यानी बीच वाले वेरिएंट की भागीदारी सबसे ज्यादा है।

नई बलेनो को दो इंजन विकल्पों के साथ उतारा गया है। इनमें 1.3 लीटर का डीज़ल इंजन और 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन शामिल है। पेट्रोल इंजन 83बीएचपी की ताकत और 115एनएम का टॉर्क देता है। वहीं डीज़ल इंजन 74बीएचपी की पावर और 190एनएम का टॉर्क देता है। इनके अलावा अब कंपनी 1.0लीटर वाले टर्बोचार्ज्ड इंजन पर काम कर रही है। इसे जल्द ही लॉन्च किया जाना है।

आमतौर पर कारों के टॉप वेरिएंट की सेल बहुत ज्यादा नहीं होती, लेकिन बलेनो के मामले में यह तस्वीर अलग है। इसकी प्रमुख वजह इसकी आक्रमक और प्रतिस्पर्धी कीमतें हैं। बलेनो के बेस वेरिएंट की मुंबई में कीमत 5.30 लाख रूपए है। वहीं टॉप वेरिएंट 8.50 लाख रूपए के करीब बैठता है।

इसके प्रतियोगियों की बात करें तो हुंडई की एलीट आई-20 मुंबई में 8.90 लाख रूपए की बैठती है।  वहीं होंडा जैज़ का टॉप वेरिएंट 9.20 लाख रूपए का पड़ता है। कीमतों की बाजीगरी को देखें तो मारूति को मालूम है कि भारतीय खरीददार कार के मामले में बेहद किफायत बरतते हैं और बाकी कारों की कीमतों की तुलना में 60 हजार रूपए का अंतर एक बड़ा अंतर है। इसके अलावा कंपनी की भरोसेमंद छवि और कारों का कम रख-रखाव भी मारूति को मुकाबले में आगे खड़ा कर देता है।

स्रोत : कार देखो.कोम