मारूति की नेक्सा डीलरशिप का एक साल पूरा, बनाया 1 लाख कारों की बिक्री का रिकॉर्ड


मारूति सुज़ुकी की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा ने एक साल पूरा कर लिया है। इसके साथ ही एक साल में 1 लाख से ज्यादा कारें बेचने का मुकाम भी हासिल किया है। यह मारूति की कुल बिक्री का दसवां हिस्सा है।

नेक्सा डीलरशिप की शुरूआत पिछले साल हुई थी। शुरू में इस डीलरशिप के जरिये एस-क्रॉस को बेचा गया। बाद में आई बलेनो भी इसी डीलरशिप के जरिये बिक रही है। फिलहाल देश के करीब 94 शहरों में 150 नेक्सा आउटलेट हैं। कंपनी की योजना मार्च 2017 तक 100 नए आउटलेट खोलने की है। संभावना है कि साल 2020 तक मारूति की कुल बिक्री में 15वां हिस्सा नेक्सा डीलरशिप का होगा। जल्द ही नेक्सा डीलरशिप में मारूति की नई इग्निस का नाम भी जुड़ने वाला है।

मरूति सुज़ुकी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) आर. एस. काल्सी ने कहा कि ‘नेक्सा आउटलेट की कुल बिक्री में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी ऐसे उपभोक्ताओं की है, जो पहले मारूति सुज़ुकी के ग्राहक नहीं थे। उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए हम जल्द ही नेक्सा आउटलेट में नई कैटेगिरी शामिल करने वाले हैं। नेक्सा के संभावित ग्राहकों को और बेहतर कस्टमर एक्सपीरियंस और ओनरशिप देने के लिए हम जल्द ही नए लाइफ स्टाइल फीचर शामिल करेंगे।’

वर्तमान समय में नेक्सा आउटलेट पर मारूति की दो कारें बलेनो और एस-क्रॉस उपलब्ध है। बलेनो की कीमत 5.15 लाख रूपए से शुरू होकर 8.23 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। इसे 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीज़ल इंजन में उतारा गया है। वहीं एस-क्रॉस की कीमत 8.03 लाख रूपए से शुरू होती है जो 12.03 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। इसे 1.3 लीटर और 1.6 लीटर डीज़ल इंजन ऑप्शन में उतारा गया है।