महिन्द्रा की वेरिटो इलेक्ट्रिक सेडान, ऑटो एक्सपो में आएगी नजर


महिन्द्रा इलेक्ट्रिक कार वेरिटो को ऑटो एक्सपो-2016 में उतारेगी। कंपनी की ई2ओ इलेक्ट्रिक कार पहले से ही बाज़ार में मौजूद है। अब कंपनी की योजना इलेक्ट्रिक वेरिटो को बाज़ार में उतारने की है।
दरअसल दिल्ली में 2000सीसी से ज्यादा क्षमता वाली डीज़ल कारों लगे प्रतिबंध से प्रभावित होने के बाद कंपनी अब पेट्रोल और इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस बढ़ा रही है। अभी हाल ही में महिन्द्रा,मारूति सुजुकी और टाटा मोटर्स ने साथ मिलकर इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के लिए समझौता किया है।

इलेक्ट्रिक वेरिटो की बात करें तो इसे ऑटो एक्सपो 2014 में भी दिखाया जा चुका है। इस कार में ई2ओ वाला ही इंजन दिए जाने की संभावना है। ई2ओ में दिया गया इंजन कार को 85 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार देता है। यह 7 घंटे की फुल चार्जिंग के बाद 80 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है।
महिन्द्रा रेवा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरविंद मैथ्यू ने इलेक्ट्रिक कारों की योजना पर जानकारी देते हुए कहा कि वेरिटो और मिनी ट्रक मैक्सिमो के इलेक्ट्रिक वर्जन जल्द ही बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। हम इलेक्ट्रिक कारों में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों और सिस्टम के विकास में लगे हुए हैं। इससे इन कारों को बनाने की लागत कम होगी और ग्राहकों के लिए भी इन कारों की खरीदना और मेंटेंन करना आसान होगा।’

स्रोत : कार देखो.कोम