भारत में जल्द आएगी शेवरले बीट एक्टिव, स्पिन एमपीवी का कटा पत्ता


शेवरले ने भारत के लिए अपनी नई रणनीति का ऐलान किया है। इसके तहत स्पिन एमपीवी को भारत में लॉन्च नहीं किया जाएगा लेकिन बीट एक्टिव, बीट फेसलिफ्ट और इशेंसिया कॉम्पैक्ट सेडान को यहां उतारा जाएगा।

बीट एक्टिव और इशेंसिया के कॉन्सेप्ट मॉडल्स को 2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस भी किया गया था। इन दोनों कारों को काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी।

इन तीनों मॉडलों को पेट्रोल और डीज़ल इंजन में लॉन्च किया जाएगा। डीज़ल वर्जन में फिएट से लिया गया 1.3 लीटर का मल्टीजे़ट इंजन इस्तेमाल होगा। यही इंजन टाटा और मारूति भी इस्तेमाल कर रही हैं। इन कारों को ऑटोमैटिक या एएमटी वेरिएंट में भी उतारे जाने की संभावना है।

कॉम्सेप्ट के मुताबिक बीट एक्टिव काफी स्पोर्टी और स्टाइलिश नज़र आती है। यह क्रॉस-हैचबैक होगी और इसका मुकाबला टोयोटा की इटियॉस क्रॉस से होगा। दूसरी तरफ कॉम्पैक्ट सेडान इशेंसिया का मुकाबलामारूति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर, हुंडई एक्सेंट और फॉक्सवेगन एमियो से होगा।

एमपीवी स्पिन को लेकर कंपनी का मानना है कि भारत में इस सेगमेंट में मांग बहुत ज्यादा नहीं है और जो भी कंपनियां यहां मौजूद हैं उन्हें बिक्री के मामले में काफी संघर्ष करना पड़ रहा है। वहीं एमपीवी के मुकाबले प्रीमियम एमपीवी सेगमेंट में स्थिति थोड़ी अच्छी है। इस सेगमेंट में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा मौजूद है। इसे टक्कर देने वाली फिलहाल कोई प्रीमियम एमपीवी बाज़ार में मौजूद नहीं है।

स्रोत : कार देखो.कोम