भारत में अगले साल आएगी मासेराती लवांते


इटैलियन लग्ज़री स्पोर्ट्स कार कंपनी मासेराती ने अपनी लवांते एसयूवी से जेनेवा मोटर शो में पर्दा हटा दिया है। आॅटो इंडस्ट्री की एक रिपोर्ट के अनुसार मासेराती लवांते को भारत में भी उतारा जाएगा। यह कार अगले साल  देश की सड़कों पर दौड़ते नज़र आएगी। जब इस एसयूवी का राइट हैंड ड्राइव (आरएचडी) वर्जन पूरी तरह से तैयार होगा, इसे देश में लाॅन्च कर दिया जाएगा।

लवांते के पावरप्लांट की बात करें तो इस लग्ज़री एसयूवी में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों का विकल्प मिलेगा। पेट्रोल वेरिएंट में 3.0 लीटर वी6 ट्विन टर्बो इंजन लगा होगा जो 350 या 430बीएचपी का पावर देगा। वहीं इसका 3.0 लीटर वी6 टर्बो डीज़ल इंजन 275बीएचपी पावर जनरेट करता है। शुरू में इसके डीज़ल इंजन के साथ उतारे जाने की उम्मीद है लेकिन बैन के चलते इसका पेट्रोल इंजन भी जल्दी आ सकता है।

इसके डीज़ल माॅडल की टाॅप स्पीड 230 किमी प्रति घंटा है और 0-100 की रफ्तार तक यह कार केवल 6.9 सैकेंड में पहुंच जाती है। इसके अन्य 2 वेरिएंट भी उपलब्ध होंगे। इसमें पहला वेरिएंट है लवांते एस (430एचपी), जिसकी टाॅप स्पीड 264 किमी प्रति घंटा है और 0-100 की रफ्तार तक केवल 5.2 सैकेंड में पहुंचता है। वहीं इसका दूसरा वेरिएंट है लवांते (350एचपी), जो 6.0 सैकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक पहुंचने में सक्षम है। इसकी टाॅप स्पीड 251 किमी प्रति घंटा है।

फीचर्स की बात करें तो इसमें 8.4 इंच की हाई रेज़्योलुशन टच कंट्रोल सिस्टम दिया गया है। ड्राइवर की सुविधा के लिए क्रूज़ कंट्रोल, आॅटोमैटिक स्टार्ट-स्टाॅप फंक्शन, काॅलिसन वाॅर्निंग, आॅटोमैटिक ब्रेक असिस्ट और लेन डिपार्चर वार्निंग जैसे कम्फर्ट फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। इनके अलावा, ब्लाइंड सपोर्ट अर्लट, सराउण्ड व्यू कैमरा और पावरलिफ्ट टेलगेट फंक्शन भी यहां मौजूद हैं।

आपको बता दें कि लंबे अरसे से मासेराती की पहचान एक्सक्लूसिव स्पोर्ट्स कार बनाने वाली कंपनी की रही है। कंपनी पहली बार एसयूवी मॉडल लाने जा रही है। लवांते का मुकाबला जगुआर की एफ-पेस, पोर्श की कैमन और दूसरी लग्ज़री एसयूवी से होगा।

स्रोत : कार देखो.काम