भारत पहुंचा फोर्ड मस्टैंग का पहला बैच, जून में होनी है लॉन्च


दुनियाभर में मशहूर आइकॉनिक सुपरकार फोर्ड मस्टैंग का पहला बैच भारत आ गया है। यह छठी जनरेशन की मस्टैंग हैं। पहली मस्टैंग सन् 1964 में लॉन्च हुई थी। भारत में इसे 28 जनवरी, 2016 में पेश किया गया था। इसके जून में लॉन्च होने की उम्मीद है।आपको बता दें कि 51 वर्षों के बाद मस्टैंग का यह पहला वर्जन होगा, जो सीधे फैक्ट्री से ही राइट-हैंड ड्राइव (दायीं ओर स्टीयरिंग) के साथ उपलब्ध होगी। इससे पहले तक यह कार केवल लैफ्ट-हैंड ड्राइव (बायीं ओर स्टीयरिंग) के साथ आती थी। अपडेट फीचर्स की बात करें तो 2016-मस्टैंग में 4.2 इंच का मल्टी इंफॉर्मेंशन सिस्टम, फोर्ड सिंक-2 इंफोटेंमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक वाइपर्स, क्रूज़ कंट्रोल और पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप फीचर्स मौजूद हैं। सेफ्टी फीचर्स में मल्टीपल एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी और ब्लाइंड स्पॉट इंफॉर्मेंशन सिस्टम (बीएलआईएस) दिया गया है।

फोर्ड मस्टैंग में 5.0लीटर का टीआई-वीसीटी वी-8 इंजन लगा है। यह इंजन 420 बीएचपी की ताकत के साथ 529 एनएम का टॉर्क पैदा करेगा। इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ स्टीयरिंग माउण्टेड पैडल शिफ्टर्स दिए गए हैं। इसमें नॉर्मल, स्नो/वेट, स्पोर्ट्स प्लस और ट्रैक सहित चार ड्राइविंग मोड भी मिलेंगे। कार की परफॉर्मेंस और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल सेटिंग को जरूरत और रास्तों के मुताबिक एडजेस्ट किया जा सकता है।

फोर्ड मस्टैंग को कंप्लीट बिल्ड यूनिट (सीबीयू) यानि पूरी तरह से तैयार कार को अमेरिका से इंपोर्ट कर भारतीय बाजार में लाया जाएगा। यहां इसे केवल एक वेरिएंट (जीटी) और 6 कलर स्कीम में उतारा जाएगा।

स्रोत : कार देखो.कोम