बिक्री के मामले में मारूति बलेनो से पिछड़ी हुंडई आई-20


प्रीमियम हैचबेक सेगमेंट में मारूति की नई बलेनो, नए सरताज़ के तौर पर उभरी है। लंबे वक्त से यहां हुंडई की आई-20 का दबदबा कायम था। अब बलेनो सबसे ज्यादा बिकने वाली कार के तौर पर उभरी है। दिसंबर-2015 में मारूति बलेनो की 10,572 यूनिटें बिकीं, जबकि हुंडई ने इसी दौरान 10,379 आई-20 बेचीं।

अब मारूति की योजना पहले से ज्यादा पावरफुल बलेनो आरएस लाने की है। इसे आगामी ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा। इसके साथ ही विटारा ब्रेज़ा और इग्निस कॉन्सेप्ट को भी पेश किया जाएगा।

मारूति बलेनो को तीन महीने पहले अक्टूबर में लॉन्च किया गया था। नए और आकर्षक डिज़ायन, कई नए फीचर्स वाले केबिन के दम पर बलेनो ने काफी तारीफ बटोरी। यह पेट्रोल व डीज़ल दोनों इंजनों में उपलब्ध है। डीज़ल वेरिएंट में 1.3लीटर इंजन दिया गया है। जो 74बीएचपी की पावर देता है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2लीटर इंजन दिया गया है। जो 83बीएचपी की पावर देता है।  कई लोगों को बलेनो की कम पावर ने निराश भी किया। इस मामले में ग्राहकों से मिली प्रतिक्रिया पर ध्यान देते हुए अब कंपनी पावरफुल इंजन वाली बलेनो आरएस लाने वाली है। इसमें लगा नया इंजन 110बीएचपी की पावर व 170एनएम का टॉर्क देगा।

बलेनो ने बिक्री के मामले में फिलहाल हुंडई आई-20 को जरूर पीछे कर दिया हो, लेकिन यह तय है कि बेहतरीन डिज़ायन और परफॉर्मेंस के लिए मशहूर आई-20 जल्द ही वापसी करेगी और अपना मुकाम दोबारा हासिल कर लेगी।

स्रोत : कार देखो. कोम