पहली बार सामने आया नई ईकोस्पोर्ट का चेहरा


फोर्ड ईकोस्पोर्ट का नया अवतार एक बार फिर चर्चा में है। अगले साल आने वाली फेसलिफ्ट ईकोस्पोर्ट का फेस यानी चेहरा पहली बार सामने आया है। टेस्टिंग के दौरान मिले स्पाई शॉट्स में इसका अगला हिस्सा देखने को मिला है। संभावना है कि फेसलिफ्ट ईकोस्पोर्ट की बिक्री 2017 में शुरू हो जाएगी।

नया फ्रंट डिजायन

तस्वीरें देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि नई फोर्ड ईकोस्पोर्ट में कंपनी की ग्लोबल क्रॉसओवर डिजायन थीम का इस्तेमाल किया गया है। इसी डिजायन पर हाल ही में अपडेट हुई फोर्ड कूगा भी बनी है। एक्सटीरियर और इंटीरियर फेसलिफ्ट कूगा से मिलता-जुलता नजर आता है। नई ईकोस्पोर्ट के फ्रंट में ध्यान दें तो नए डिजायन की गैप वाली ग्रिल यहां दी गई है। 2017 ईकोस्पोर्ट में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए गए हैं, जबकि पुराने वर्जन में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स नहीं थे। आगे और पीछे के बम्पर में पहले की तरह फॉक्स सिल्वर स्किड प्लेट दी गई हैं। साइड प्रोफाइल में नए डिजायन के अलॉय व्हील मिलेंगे, इनके अलावा और कोई बड़ा बदलाव नहीं है। पीछे की तरफ बंपर पर कुछ बदलाव देखने को मिलेगा। टेल लैंप्स को क्लीयर लैंस फीचर के साथ मौजूदा डिजायन में ही रखा गया है। कार के केबिन में ध्यान दें तो इसे पहले की तुलना में ज्यादा प्रीमियम लुक दिया गया है। डैशबोर्ड पूरी तरह से नया है। मौजूदा बटन ले-आउट को बदला गया है। कुछ दिनों पहले ही ईकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट के इंटीरियर की जानकारी चीन में लीक हुई थी। डैशबोर्ड के सेंटर में बड़ी टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलेगी। यह एपल कार-प्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करेगी। सेंट्रल एसी वेंट्स को इंफोटेंमेंट यूनिट के नीचे रखा गया है। ईकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट में नया स्टीयरिंग व्हील और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देखने को मिलेगा।

ईकोस्पोर्ट का सफर

फोर्ड इंडिया ने ईकोस्पोर्ट को पहली बार साल 2013 में उतारा था। अच्छे डिजायन और लाजवाब फीचर्स की वजह से इस कार ने काफी सफलता हासिल की। उस समय इसका मुकाबला महिन्द्रा क्वांटो से था। जैसे-जैसे समय गुजरा वैसे-वैसे सेगमेंट में मुकाबला तेज होता गया। अब इसके मुकाबले में महिन्द्रा की नूवोस्पोर्ट औरमारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा भी उतर आई है। इसे टक्कर देने के लिए सब 4-मीटर सेगमेंट में जल्द ही हुंडई कारलीनो, टाटा नेक्सन और निसान किक्स भी आने वाली है। मुकाबले में बने रहने के लिए ईकोस्पोर्ट को अपडेट करना फोर्ड के लिए काफी जरूरी हो गया था।

स्रोत : कार देखो.कोम