नजर आईं जीप रेनेगेड


अमेरिकी प्रीमियम एसयूवी मेकर ‘जीप’ की चर्चित एसयूवी  रेनेगेड की भारत में टेस्टिंग चल रही है। ऑटो एक्सपो में कंपनी ने अपनी भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध एसयूवी रेंज को डिस्प्ले किया था, लेकिन रेनेगेड को नहीं उतारा था। पहले भी कई बार रेनेगेड टेस्टिंग के दौरान कैमरे में कैद हो चुकी है। इस बार एक साथ दो रेनेगेड पुणे में नज़र आईं।

जाउबा वेबसाइट के मुताबिक ‘जीप’ ने 14 रेनेगेड एसयूवी को देश में रिसर्च और डवलपमेंट के लिए लाई है। इन टेस्ट मॉडलों में डीज़ल इंजन लगे हैं और यह 4×2 और 4×4 दोनों वर्जन में आए हैं। कंपनी की योजना इस साल के अंत तक यहां रैंग्लर, ग्रैंड चैरोकी और ग्रैंड चैरोकी एसआरटी को उतारने की है। हालांकि कंपनी ने रेनेगेड को यहां लॉन्च किए जाने की पुष्टि नहीं की है।

रेनेगेड फिएट-क्राइसलर के स्मॉस-वाइड प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। फिएट500एक्स भी इसी प्लेटफॉर्म पर बनी है। रेनेगेड को भारत में 1.6 लीटर और 2.0 लीटर के मल्टीजेट डीज़ल इंजन और सिक्स स्पीड मैनुअल व 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उतारा जा सकता है। यहां 4×2 के साथ 4×4 का विकल्प भी आ सकता है।

कीमत की बात करें तो रेनेगेड के दाम 15 लाख रूपए के आस-पास हो सकते हैं। इसे सीधे इंपोर्ट (सीबीयू रूट) कर यहां लाया जाएगा। अगर इस कीमत पर भी कंपनी  रेनेगेड को यहां उतारने में कामयाब रहती है तो फिर यह रेनो डस्टर, हुंडई क्रेटा और महिन्द्रा स्कॉर्पियो को कड़ी टक्कर दे सकती है।

स्रोत : कार देखो. कोम