तीन सब कॉम्पैक्ट एसयूवी, जिन पर रहेगी नज़र


इसमें कोई शक नहीं कि भारतीय कार बाज़ार में एसयूवी का क्रेज़ कायम है, लेकिन बड़ी एसयूवी से ज्यादा अहमियत अब छोटी यानी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी को मिल रही है। चार मीटर लंबाई के दायरे से छोटी यह कारें बड़ी एसयूवी के मुकाबले शहरी ट्रैफिक में चलाने में तो आसान रहती ही हैं, साथ ही खरीदने और रख-रखाव के मामले में भी जेब पर भारी नहीं पड़तीं। एक के बाद एक कंपनियां इस सेगमेंट की लोकप्रियता को भुनाने में जुटी हुई हैं। यहां हम जानेंगे ऐसी ही तीन सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों के बारे में जो एक से दो साल के अंदर भारत आएंगी और इन पर ऑटो फैंस की पैनी नज़र बनी रहेगी।

इस लिस्ट की शुरुआत होती है टाटा की नेक्सन से, टाटा की यह सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी भी टियागो की तरह लंबे वक्त से चर्चा में है। ऑटो एक्सपो में इसने काफी तारीफें बटोरीं। नेक्सन इसी साल बाजार में आएगी। अटकलें हैं कि नेक्सन में 110 बीएचपी की ताकत देने वाला 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन आ सकता है। अगर यह इंजन इसमें दिया जाता है तो यह इस सेगमेंट की सबसे पावरफुल कार होगी। नेक्सन के पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर का टर्बो इंजन मिलेगा। इसकी ताकत 100 बीएचपी होगी।

दूसरी कार है हुंडई की कारलीनो या एचएनडी-14 कॉन्सेप्ट। यह ऑटो एक्सपो में हुंडई की ओर से सरप्राइज़ पेशकश थी, जिसने सभी को चौंका दिया। चर्चाएं है कि हुंडई इसे भारत लाएगी। हालांकि इसमें एक से दो साल लग सकते हैं। कारलीनो के इंजन को लेकर हुंडई ने कोई जानकारी नहीं दी है। कारलीनो का मुकाबला मारूति विटारा ब्रेज़ा से होगा। उम्मीद की जा रही है कि इसमें एलीट आई-20 वाली इंजन रेंज दी जा सकती है। ईकोस्पोर्ट में दिए गए ईकोबूस्ट इंजन को टक्कर देने के लिए कारलीनो में हुंडई 1.0 का टर्बोचार्ज इंजन भी दे सकती है।   होंडा भी इस सेगमेंट में अपने हाथ आजमाने की तैयारियों में जुटी हुई है। कंपनी ने ब्राजील में अपनी सब-कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर/एसयूवी की टेस्टिंग कर रही है। माना जा रहा है कि इस कार का नाम डब्ल्यूआर-वी होगा। यह कार होंडा की जल्द आने वाली सेवन सीटर क्रॉसओवर/एसयूवी बीआर-वी से छोटी होगी। होंडा की योजना डब्ल्यूआर-वी को इस साल लॉन्च करने की है। हाल ही में मिली खबरों के मुताबिक होंडा नंवबर में होने वाले साओ पाउलो मोटर-शो में इस पर से पर्दा हटा सकती है। इसके भारत आने की बात करें तो साल 2017 तक यहां लॉन्च किया जा सकता है।

स्रोत : कार देखो. कोम