डिज़ायर का ऑटोमैटिक वर्जन लॉन्च, कीमत 8.39 लाख रूपए


देश में बढ़ती ऑटो गियर शिफ्ट की डिमांड किसी से छिपी नहीं है। सेलेरियो से इस ट्रेंड को शुरू करने वाली मारूति सुजु़की ने डिज़ायर के ऑटोमैटिक अवतार को भी लॉन्च कर दिया है। इसका लंबे वक्त से इंतजार हो रहा था। डिज़ायर के डीज़ल वर्जन में ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस) की सुविधा दी गई है। इसकी कीमत 8.39 लाख रूपए रखी गई है। केवल टॉप वेरिएंट जेडडीआई में ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलेगा।

यह मारूति की पहली डीज़ल कार है जिसमें ऑटो गियर शिफ्ट टेक्नोलॉजी दी जा रही है। इससे पहले सेलेरियो, ऑल्टो के-10 और वेगन-आर में मारूति ने ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया है। ऑटोमैटिक डिज़ायर का मुकाबला टाटा की जेस्ट ऑटोमैटिक से होगा। कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में केवल जेस्ट ही इकलौती डीज़ल कार थी जिसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जा रहा था।

ऑटोमैटिक डिज़ायर के इंजन में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं।  इस में 1.3-लीटर डीडीआईएस डीज़ल इंजन लगा है। 1248सीसी का यह इंजन 75पीएस की पावर और 190एनएम का टॉर्क देता है। कंपनी के मुताबिक ऑटोमैटिक डिज़ायर का माइलेज 26.59 किमी प्रति लीटर है, जो मैनुअल ट्रांसमिशन वाले मॉडल के बराबर ही है। कार के एक्सटीरियर व इंटीरियर में भी कोई बदलाव नहीं हुए हैं और इसके सभी फीचर्स मौजूदा डिज़ायर जैसे ही दिए गए हैं।

लॉन्चिंग के मौके पर मारूति सुजु़की इंडिया लिमिटेड के मार्केटिंग एंड सेल्स के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर आर.एस. कल्सी ने कहा कि ‘ऑटो गियर शिफ्ट टू-पैडल टेक्नोलॉज़ी है जो खासतौर पर शहरी ट्रैफिक में आरामदायक और सुविधाजनक ड्राइविंग का अनुभव देने में सक्षम है। यह तकनीक बिना माइलेज से समझौता किए किफायती कीमत पर उपभोक्ताओं को दी जा रही है। हमने इस टेक्नोलॉज़ी को सेलेरियो से देना शुरू किया और ग्राहकों ने इसे काफी पसंद किया है। अब डिज़ायर के डीज़ल वेरिएंट में इस टेक्नोलॉजी को उतार कर हमें काफी खुशी महसूस हो रही है।’

स्रोत : कार देखो. कोम