टोयोटा, स्कोडा और टाटा की कारें हुईं महंगी


नया साल आते ही टोयोटा, स्कोडा और टाटा की कारें महंगी हो चली हैं। बीते साल के आखिर में कंपनियों ने कारों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया था। सबसे अधिक बढ़ोतरी स्कोडा आॅक्टाविया के पेट्रोल वेरिएंट में हुई है। स्कोडा ने आॅक्टाविया की कीमत में 33 हजार रूपए का इजाफा किया है। अब इसकी कीमत 16.07 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) हो गई है। इसके साथ ही स्कोड रैपिड के पेट्रोल वेरिएंट की कीमतों में 15 हजार रूपए तक का इजाफा हुआ है। अब रैपिड के बेस वेरिएंट की कीमत 7.71 लाख रूपए (एक्स शो-रूम, नई दिल्ली) हो गई है।

वहीं टोयोटा इनोवा के दामों में 14 हजार रूपए की बढ़ोतरी हुई है। इनोवा की नई कीमत 10.86 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) है। इसी तरह इटियॉस लीवा और इटियॉस भी क्रमशः 7,500 और 6,000 रूपए महंगी हो गई हैं। टोयोटा की ओर से सबसे ज्यादा इजाफा कैमरी की कीमत में किया गया है। इसके दाम 31,500 रूपए तक बढ़ाए गए हैं। अब कैमरी की कीमत 29.11 लाख रूपए हो गई है। वहीं कोरोला डीज़ल की कीमत भी करीब  29,000 हजार रूपए बढ़ाई गई है।

दूसरी ओर, टाटा मोटर्स ने भी कारों के दाम 20 हजार रूपए तक बढ़ाए जाने की पुष्टि की है। हालांकि कंपनी ने यह जानकारी नहीं दी है कि किस मॉडल पर कितना इजाफा किया गया है।

आपको बता दें कि बीते दिसंबर में मारूति सुजुकी, हुंडई, बीएमडब्ल्यू, निसान और होंडा ने भी 1 जनवरी, 2016 से अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने की घोषणा की थी। लेकिन इनकी ओर से अभी तक बढ़ी हुई कीमतें लागू नहीं की गई हैं। कार कंपनियों ने कीमतें बढ़ाने का कारण बढ़ती उत्पादन लागत को बताया था। हुंडई ने 30 हजार रूपए तक  दाम बढ़ाने की घोषणा की थी, जबकि बीएमडब्ल्यू, रेनो और निसान की ओर से तीन प्रतिशत कीमत बढ़ाने की घोषणा की गई थी।

स्रोत : कार देखो. कोम