टोयोटा ने यूरोप में दिखाया कोरोला सेडान का फेसलिफ्ट वर्जन


टोयोटा ने यूरोप में अपनी पाॅपुलर सेडान कोरोला का फेसलिफ्ट वर्जन दिखाया है। कोरोला कंपनी की टाॅप सेलिंग  सेडान में से एक है। इस अपडेटेड माॅडल में डोर हैंडल पर क्रोम फिनिश व 16/17 इंच के नए स्टाइलिश अलाॅय व्हील के साथ काफी सारे बदलाव किए गए हैं।

इस सेडान में सबसे ज्यादा बदलाव फ्रंट साइड में हुए हैं जो पहली ही नज़र में साफ तौर पर देखे जा सकते हैं। कार के हैडलेम्प्स क्लस्टर पूरी तरह माॅडिफाय हैं और इसमें एलईडी लाइट को शामिल किया गया है। स्लीकर हैडलेम्प्स कार को एक स्टाइलिश व अग्रेसिव लुक देते हैं। फ्रंट ग्रिल में भी बदलाव यहां देखने को मिलेगा।

कार का पिछला हिस्सा भी एलईडी टेललेम्प्स व नए क्रोम एक्सेंट से काफी फ्रेश दिखाई देता है। जल्द ही इस कार को 6 कलर स्कीम में उतारा जाएगा। फिलहाल कोरोला 3 रंगों में उपलब्ध है जबकि प्लेटिनम ब्रोज़, टोकयो रेड व अर्थ ब्रोज़ को नई कलर स्कीम में शामिल किया गया है।

कंपनी ने इस नए माॅडल के भारत में उतारे जाने के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी है। वर्तमान में टोयोटो कोरोला पेट्रोल व डीज़ल दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध है। इसके डीज़ल माॅडल में 1,364सीसी पावर वाला इंजन लगा है जो 87हाॅर्सपावर की ताकत के साथ 204एनएम का टाॅर्क देता है। इसी प्रकार इसके पेट्रोल माॅडल में 1,798सीसी का इंजन लगा है जो 138बीएचपी की पावर और 173एनएम की टाॅर्क जनरेट करता है। कीमतों के आधार पर टोयोटा कोरोला को फाॅक्सवैगन जेटा से मुकाबला करना होगा जिसमें अधिक पावरफुल इंजन लगा है। यह मशीन 138बीएचपी की ताकत के साथ 320एनएम का टाॅर्क पैदा करती है। सेल्स फिगर पर एक नज़र डाले तो दुनियाभर में कंपनी की बिकने वाली कारों में टोयोटा कोरोला का हिस्सा 20 प्रतिशत का है। वहीं आॅवरआॅल बिक्री में देखें तो टोयोटा दुनिया ने नम्बर एक के खिताब पर अपना कब्जा जमाया हुआ है। इसके अलावा, समय-समय पर अपने माॅडल में अपडेट करने में भी कंपनी हमेशा आगे रही है।

स्रोत : कार देखो. कोम