टोयोटा के लिए इसलिए जरूरी है नई टोयोटा फॉर्च्यूनर को भारत में उतारना…


बड़ी एसयूवी के सेगमेंट में टोयोटा फॉर्च्यूनर की बादशाहत लंबे वक्त तक चली। लेकिन अब ऐसा नहीं दिखता। इस सेगमेंट में नए और अपडेट मॉडल आने के बाद तस्वीर बदलने लगी है। इसकी लोकप्रियता घट रही है। फॉर्च्यूनर के मुकाबले में सबसे मजबूत दावेदार फिलहाल फोर्ड की नई एंडेवर है। जो फीचर और ओवरऑल परफॉरमेंस के मामले में फॉर्च्यूनर पर भारी पड़ती है। जैसा कि जाहिर था नई एंडेवर धीरे-धीरे ग्राहकों को फॉर्च्यूनर से अपनी ओर मोड़ने में कामयाब भी हो रही है। ऐसे में टोयोटा के लिए यह एकदम सही वक्त है कि वो बिना देरी के नई जनरेशन की फॉर्च्यूनर को यहां लॉन्च कर दे। नई जनरेशन की टोयोटा फॉर्च्यूनर की बात करें तो यह पहले से ज्यादा बड़ी और आक्रामक लगती है। सबसे अच्छी बात है कि इसके केबिन में भी काफी बदलाव किए गए हैं। मौजूदा फॉर्च्यूनर को अपने केबिन की वजह से ही काफी शिकायतों का सामना करना पड़ा है। नई फॉर्च्यूनर की बात करें तो इसके केबिन के सेंटर में टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है और लैदर का इस्तेमाल किया गया है। इंस्ट्रूमेंट पैनल में भी नई मल्टी-इंफॉरमेशन स्क्रीन दी गई है। नई फॉर्च्यूनर को बाहर से नया डिजायन दिया गया है। इसमें चौड़े क्रोम बैंड और डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें जोड़ी गई हैं। पीछे की तरफ पहले से ज्यादा शार्प डिजायन वाले टेललैंप्स दिए गए हैं। साइड में 18 इंच के अलॉय व्हील मौजूद हैं, जो इसके एसयूवी लुक को पूरा करते हैं।

नई फॉर्च्यूनर में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा वाले 2.4 और 2.8 लीटर के इंजन आएंगे। सेफ्टी के मामले में भी इसे 5-स्टार रेटिंग हासिल हुई है। कीमत के मामले में यह नई एंडेवर के बराबर होगी।

वीडियो में देखें फोर्ड एंडेवर का एक्सपर्ट रिव्यू

पिछले महीने टोयोटा ने भारत में 509 फॉर्च्यूनर बेचीं वहीं फोर्ड ने 560 नई एंडेवर बेचीं। यह आंकड़ा बताता है कि प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट में टोयोटा की बादशाहत फीकी पड़ने लगी है।

महीना टोयोटा फॉर्च्यूनर (बिक्री) फोर्ड एंडेवर (बिक्री)
जनवरी 2016 825 480
फरवरी 2016 914 410
मार्च 2016 481 385
अप्रैल 2016 509 560

दोनों एसयूवी की बात करें तो एंडेवर पूरी तरह से नई है। इसमें पैसेंजर कंफर्ट के लिए काफी फीचर दिए गए हैं। यह चलाने में भी पहले से बेहतर है। कंफर्ट फीचर्स की बात करें तो नई एंडेवर में टू-जो क्लाइमेट कंट्रोल एसी दिया गया है वहीं फॉर्च्यूनर में सिंगल जोन एसी मौजूद है। ऐसे ही कुछ और फीचर्स के मामले में एंडेवर, फॉर्च्यूनर के मुकाबले कहीं आगे है। लिहाजा मुकाबले में आगे बने रहने के लिए नई फॉर्च्यूनर को जल्द बाजार में लाना टोयोटा के लिए बेहद जरूरी दिखता है।

स्रोत : कार देखो. कोम