टेस्टिंग के दौरान कैमरे में कैद हुई मारूति इग्निस


देश की दूसरी और मारूति सुज़ुकी की पहली माइक्रो एसयूवी एक बार फिर चर्चा में है। जी हां, यहां बात हो रही है इग्निस की, जो रोड टेस्टिंग के दौरान फ्रांस में कैमरे में कैद हुई है। टोक्यो मोटर शो-2016 में इग्निस का वर्ल्ड डेब्यू हुआ था। भारत में इसे फरवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो-2016 के दौरान पेश किया गया था। उस समय यह कार काफी पसंद की गई। भारत में यह कार दिवाली पर लॉन्च होनी है। इसकी कीमत करीब 5-6 लाख रूपए होगी। इसे मारूति की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिये बेचा जाएगा।

मारूति इग्निस को इससे पहले भी टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। फिलहाल यह कार जापान में बिक्री के लिए उपलब्ध है। वहां पर इसे 1.2 लीटर के पेट्रोल और 1.3 लीटर के डीज़ल इंजन में उतारा गया है। दोनों इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिए गए हैं। भारत आने वाली इग्निस के बारे में मानना है कि यहां पर इसमें बेहतर माइलेज देने वाले इंजन दिए जाएंगे।

मारूति इग्निस को बलेनो के प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। यह कंपनी की सभी कारों से अलग हटकर नजर आती है। इसमें स्पोर्टी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स और बोल्ड डिजायन वाला बम्पर दिया गया है। डायमेंशन की बात करें तो इसकी लम्बाई 3700 एमएम, चौड़ाई 1660 एमएम और ऊंचाई 1595 एमएम है। इसका व्हीलबेस 2435 एमएम का और ग्राउंड क्लीयरेंस 180 एमएम का है। लॉन्चिंग के बाद इसका मुख्य मुकाबलामहिन्द्रा केयूवी-100 से होगा।

स्रोत : कार देखो.कोम