टाटा टियागो 28 मार्च को होगी लाॅन्च


टाटा के फैंस, जो कंपनी की आने वाली हैचबैक टियागो को लेने का मन बना रहे हैं। उनका इंतजार अब खत्म होने को है। टाटा टियागो 28 मार्च को लाॅन्च होने जा रही है। अपने आकर्षक डिजायन और फीचर्स के कारण टियागो काफी समय से चर्चा में बनी हुई है। कंपनी को अपनी इस हैचबैक से स्माॅल कार सेगमेंट में काफी उम्मीदें हैं। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला हुंडई आई-10 और मारूति सेलेरियो से होगा।

आपको याद दिला दें कि टियागो दरअसल टाटा जीका का नया नाम है। दक्षिण अमेरिका में फैले खतरनाक वायरस जीका से मिलते-जुलते नाम की वजह से टाटा मोटर्स को इसका नाम बदलना पड़ा था।

टियागो को कंपनी की नई डिजायन फिलोस्पी पर तैयार किया गया है जिसे आगे आने वाली कारों में भी देखा जाएगा। इस कार को इसी पर बेस्ड काईट-5 सेडान के साथ आॅटो एक्सपो और हालही में जेनेवा मोटर शो में भी देखा गया था। टियागो कंपनी की नैनो और बोल्ट के बीच की जगह लेगी और टाटा इंडिका ईवी2 को रिप्लेस करेगी।

पावर स्पेक्स पर गौर करें तो टियागो में नए पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिए गए हैं। इसका 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन 85पीएस की पावर और 114एनएम टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, डीज़ल माॅडल में दिया गया 1.05 लीटर का 3-सिलेंडर रेवोटॉर्क इंजन 70पीएस की ताकत और 140एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही इंजन के साथ स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स आएगा। भविष्य में एएमटी गियर बॉक्स (ऑटोमैटिक) का विकल्प भी दिया जा सकता है।

फीचर्स की बात करें तो टियागो में सिटी और ईको ड्राइव मोड मिलेंगे। केबिन में हारमन का कनेक्ट-नेक्सट इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है। इस सिस्टम में नेविगेशन एप और ज्यूक एप के साथ ही ब्लूटूथ, ट्यूनर, यूएसबी और ऑक्स कनेक्टिविटी की सुविधा दी गई है। म्यूजिक के लिए 8 स्पीकर सिस्टम (4 स्पीकर्स व 4 ट्यूटर) दिए गए हैं। यह सारे फीचर्स इस सेगमेंट की कार में पहली बार देखने को मिलेंगे।

दूसरी ओर, टाटा की काॅम्पेक्ट एसयूवी नेक्सन और आॅल रोडर हैक्सा भी अपकमिंग लाइनप में है और इस साल के आखिर तक लाॅन्च हो सकती है। नेक्सन एक सब 4-मीटर कार है, घरेलू बाजार में जिसका मुकाबला फोर्ड ईकोस्पोर्ट, महिन्द्रा टीयूवी 300 और मारूति विटारा ब्रेज़ा से होगा। वहीं हैक्सा को टाटा इनोवा और महिन्द्रा एक्सयूवी 500 से कड़ी टक्कर मिलेगी।

स्रोत : कार देखो. कोम