टाटा टियागो: जेनेवा मोटर शो में आई नज़र


टाटा ज़ीका के नाम से मशहूर हुई कंपनी की हैचबैक टाटा टियागो 2016-जेनेवा मोटर शो में नज़र आई है। टियागो दरअसल टाटा ज़ीका को मिला नया नाम है। दक्षिण अमेरिका में फैले खतरनाक जीका वायरस से मिलते-जुलते नाम की वजह से टाटा मोटर्स को इसका नाम बदलना पड़ा। टाटा मोटर्स ने आज इस हैचबैक को जेनेवा मोटर शो में दिखाया है, जबकि पिछले महीने हुए इंडियन आॅटो एक्सपो में भी यह कार टाटा के पैवेलियन में नज़र आई थी। अपनी आकर्षक डिजायन और फीचर्स के कारण यह कार शुरू से ही चर्चा में बनी हुई है।

इसके नाम के बारे में चर्चा करें तो टाटा ने अपनी एंट्री लेवल कार के लिए तीन टाइटल सामने रखे थे, वह थे-सिवइट, एडॉर और टियागो। इसके लिए आॅनलाइन वोटिंग भी कराई गई थी। इसके बाद इसका नाम टाटा टियागो रखा गया था। उम्मीद है कि यह हैचबैक इसी महीने में देश की सड़कों पर दौड़ती नज़र आएगी। यह कंपनी की एंट्री लेवल हैचबैक कार है जो टाटा बोल्ट  और नैनो के बीच की जगह लेगी। हालही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार टियागो का निर्माण साणंद प्लांट में शुरू हो चुका है। यहीं पर टाटा नैनो का भी निर्माण किया जाता है।

पावर स्पेक्स पर गौर करें तो टियागो में नए पेट्रोल और डीजल इंजन दिए गए हैं। इसका 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन 85पीएस की पावर और 114एनएम टॉर्क जनरेट करता है। डीजल वर्जन में दिया गया 1.05 लीटर का 3-सिलेंडर रेवोटॉर्क इंजन 70पीएस की ताकत और 140एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही इंजन के साथ स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स आएगा। भविष्य में इसमें एएमटी गियरबॉक्स (ऑटोमैटिक) का विकल्प भी दिया जा सकता है।

फीचर्स की बात करें तो टियागो में सिटी और ईको ड्राइव मोड मिलेंगे। केबिन में कनेक्ट-नेक्सट इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है। सेफ्टी फीचर्स में ड्यूल फ्रंट एयरबैग के साथ ही एबीएस, ईबीडी और सीएससी (कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल) को शामिल किया गया है।

आपको बता दें कि टाटा टियागो के प्लेटफार्म पर ही कंपनी अपनी नई काॅम्पेक्ट सेडान काईट (कोडनेम) भी लाने वाली है। इस काॅम्पेक्ट सेडान को भी आॅटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था, साथ ही इसे जेनेवा मोटर शो में भी दिखाया गया है। दोनों ही कारों में एक समान इंजन आॅप्शन दिए जाएंगे। घरेलू बाजार में टाटा टियागो का मुकाबला हुंडई आई-10 और मारूति सेलेरियो से होगा। टियागो की शुरुआती कीमत 3.75 लाख रूपए के करीब हो सकती है।

स्रोत : कार देखो.कोम