टाटा की नई कॉम्पैक्ट सेडान तैयार, टेस्टिंग के दौरान दिखी कार, ऑटो एक्सपो में आ सकती है


टाटा की नई कॉम्पैक्ट कार तैयार हो चुकी है। महाराष्ट्र के सतारा शहर में टेस्टिंग के दौरान इस कार की झलक कैमरे में कैद हुई। इस कार को फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में उतारा जा सकता है। इस कॉम्पैक्ट सेडान का मुकाबला मारूति स्विफ्ट डिज़ायर, होंडा अमेज, हुंडई एक्सेंट और फोर्ड फीगो एस्पायर से होगा।

इस नई कार को हैचबैक कार ज़ीका के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ज़ीका फरवरी में लॉन्च होनी है। माना जा रहा है कि ज़ीका के बाद इसे भी लॉन्च किया जाएगा।

कार के नाम को लेकर कहा जा रहा है कि इसे ‘स्वे’ नाम दिया जा सकता है।  इसका अर्थ होता है  ‘जीतने वाला’ या ‘ अपने प्रभाव में लेने वाला’। हालांकि कंपनी ने इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन अगर यही नाम रखा भी जाता है तो कोई हैरानी नहीं होगी, क्योंकि टाटा, नए तरह के नाम देने के लिए मशहूर रहा है।

तस्वीरों पर गौर करें तो कार की फ्रंट ग्रिल और साइड प्रोफाइल ज़ीका से मिलती-जुलती है। वहीं पिछला हिस्सा लगभग इस सेगमेंट की बाकी कारों जैसा ही है।

इंटीरियर की बात करें तो इसका केबिन कुछ बदलाव के साथ ज़ीका से मिलता-जुलता हो सकता है। केबिन में हरमन का इंफोटेनमेंट सिस्टम, आठ स्पीकर, एडवांस एसी, थ्री स्पोक स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स भी शामिल होंगे। सेफ्टी के लिए इसे ड्यूल एयरबैग और एबीएस से लैस किया जाएगा।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसे टाटा की बनाई इंजन रेंज मिल सकती है। इनमें 1.2 लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन शामिल है। यह 85 पीएस पावर और 114 एनएम टॉर्क देगा। वहीं 1.05 लीटर का रेवोटॉर्क डीज़ल इंजन 70 पीएस पावर और 140 एनएम का टॉर्क देगा। गियर ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। भविष्य में इसे ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ भी उतारा जा सकता है।

स्रोत : कार देखो.कोम