जून में आएगा क्विड का नया अवतार, जानिये क्या होगा खास


लॉन्च के साथ भारतीय कार बाज़ार में धूम मचाने वाली रेनो क्विड का जलवा बरकार है। एक साल से ज्यादा वक्त होने को है और यह ‘बेबी एसयूवी’ लगातार अच्छी वजहों से सुर्खियों में बनी हुई है। ऑटो एक्सपो में रेनो ने क्विड के दो अवतार पेश किए थे। इनमें एक था ऑटोमैटिक और दूसरा था 1000 सीसी इंजन वाला वर्जन। इन दोनों वर्जनों ने भी क्विड को सुर्खियों में बनाए रखा। अब ताज़ा खबर है कि जून में इन दोनों में से किसी एक अवतार को रेनो लॉन्च करने जा रही है। बिजनेस स्टैंडर्ड से बातचीत में रेनो इंडिया के सीईओ और एमडी सुमित सहानी ने इस बात की पुष्टि की है कि रेनो 1000 सीसी इंजन वाली और ऑटोमैटिक क्विड को बाजार में उतारेगी। इनमें से किसी एक वेरिएंट को इस साल के मध्य तक लॉन्च कर दिया जाएगा।

कुछ खबरों के मुताबिक केवल 1000 सीसी या 1.0 लीटर इंजन वाली क्विड में ही ऑटोमैटिक वेरिएंट उतारा जाएगा। मौजूदा 800 सीसी इंजन वाली क्विड का ऑटोमैटिक वर्जन नहीं आएगा। इस तरह संभावना है कि 1000 सीसी इंजन वाली क्विड को पहले लॉन्च किया जा सकता है।

डिजायन के मामले में 1.0 लीटर इंजन वाली क्विड मौजूदा क्विड जैसी ही होगी। बस बोनट के नीचे दमदार इंजन मिलेगा। इस इंजन की ताकत 65 पीएस रहने की संभावना है।

1.0 लीटर इंजन वाली क्विड में बेहतर सेफ्टी फीचर मिलेंगे। फिलहाल मौजूदा क्विड के टॉप वेरिएंट में ही सिंगल एयरबैग का ऑप्शन दिया गया है। इन वजहों से नई क्विड की कीमत भी थोड़ी ज्यादा हो सकती है। इसकी शुरुआती कीमत 3.5 लाख रूपए रहने का अनुमान है।

ऑटोमैटिक वेरिएंट में मारूति सुज़ुकी की तरह ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) यूनिट दी जा सकती है। ऑटोमैटिक क्विड का मुकाबला मारूति की सेलेरियो एएमटी और ऑल्टो के-10 एजीएस से होगा।

स्रोत : कार देखो.कोम