जल्द घटेगी बलेनो की वेटिंग, मारूति फिर बढ़ाएगी प्रोडक्शन


मारूति बलेनो की दिनों-दिन बढ़ती मांग के साथ ही इसकी वेटिंग लिस्ट भी लंबी हो रही है। ऐसे में कई बार मारूति या बलेनो फैंस मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों पर शिफ्ट हो रहे हैं। इस स्थिति से निपटने के लिए मारूति ने अब कदम उठा दिए हैं। बढ़ती मांग और लम्बे वेटिंग पीरियड को ध्यान में रखते हुए मारूति सुज़ुकी ने बलेनो का प्रोडक्शन बढ़ाने का फैसला लिया है। प्रोडक्शन के अलावा कंपनी प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा आउटलेट का भी दायरा बढ़ाएगी ताकि यह कार ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। फिलहाल 127 नेक्सा आउटलेट है, जिन्हें इस साल 250 तक पहुंचाने की योजना है।

मारूति सुज़ुकी इंडिया लि. के मार्केटिंग-सेल्स एक्जिक्यूटिव डाइरेक्टर आर.एस. कल्सी ने बताया कि कंपनी ने पहले बलेनो हैचबैक का प्रोडक्शन बढ़ाने का फैसला किया है। कल्सी के मुताबिक तुरंत तो प्रोडक्शन के आंकड़े बढ़ना संभव नहीं है लेकिन करीब दो महीनों में प्रोडक्शन बढ़ाया जाएगा।

मारूति बलेनो को पिछले साल अक्टूबर महीने में लॉन्च किया गया था। इसका वेटिंग पीरियड छह से आठ महीने का है। फिलहाल 45000 बुकिंग पेंडिंग पड़ी हुई हैं। ऐसा ही कुछ मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा के साथ भी है।

इससे पहले भी कंपनी ने बलेनो का प्रोडक्शन दोगुना कर 12,000 यूनिट प्रति महीने किया था। लेकिन यह कदम भी बढ़ती मांग को पूरा नहीं कर पा रहा है। घरेलू मांग के अलावा विदेशों से भी कार को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

वहीं दूसरी ओर मारूति सुज़ुकी का गुजरात प्लांट भी लगभग पूरा होने वाला है। संभावना है कि यह अगले साल जनवरी-मार्च में पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। इस प्लांट में कंपनी कंपोनेंट और पार्ट्स बनाएगी।

 स्रोत : कार देखो. काम