जगुआर एक्सई सबसे सुरक्षित फैमली कार


जगुआर की एक्सई को बड़ी फैमिली कार कैटेगिरी में सुरक्षा के नजरिए से सर्वश्रेष्ठ कार घोषित किया गया है। इससे पहले जगुआर एक्सई को 2015 में किए गए सेफ्टी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली थी। यह अवॉर्ड भी कारों की सुरक्षा जांचने वाली संस्था यूरो एनसीएपी द्वारा ही दिये गए हैं। जगुआर एक्सई को इंडियन ऑटो एक्सपो-2016 में भी दिखाए जाने की संभावना है।

इस मौके पर जगुआर के व्हीकल लाइन डॉयरेक्टर केविन स्ट्राईड ने कहा कि ‘हमने  ग्राहकों को शानदार अनुभव देने वाली कार के साथ-साथ एक बेहद सुरक्षित कार देने का लक्ष्य रखा था। एडवांस एल्यूमिनियम आर्किटेक्चर और उन्नत तकनीक की वजह से हम अपने लक्ष्य तक पहुंचने में कामयाब हुए हैं। एक्सई ने पहले ही खुद को साबित कर एक बेंचमार्क स्थापित किया है। अब इसे यूरो एनसीपी अवार्ड मिलना साबित करता है कि हमने इस कार के साथ पूरी सुरक्षा भी उपलब्ध कराई है।’

यूरो एनसीएपी ने 2015 में अपने क्रैश टेस्टों को और कड़ा कर दिया था। इसमें पहली बार सामने की ओर से फुल लैंथ के क्रैश टेस्ट को भी शामिल किया गया। एक्सई ने इस टेस्ट को भी पास किया। इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका एडवांस एल्यूमिनियम ऑर्किटेक्चर और एडवांस ड्राइवर एसिस्टेंस सिस्टम की रही। व्यस्क पैसेंजर सुरक्षा और राह चलते लोगों की सुरक्षा के मामले में यह कार काफी सुरक्षित साबित हुई है। इसके अलावा टेस्ट के दौरान कार के ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है।

स्रोत : कार देखो.कोम