चुनिंदा डीलरशिपों पर शुरू हुई टाटा टियागो की बुकिंग


टाटा की हैचबैक टियागो को लॉन्च करने की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। चुनिंदा डीलरशिप पर इसकी एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी हैं। बुकिंग राशि 10 हजार रूपए रखी गई है। टियागो के 28 मार्च को लॉन्च होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि टियागो बिक्री के मोर्चे पर टाटा को अच्छे आंकड़े दिला सकती है, जिसकी कंपनी को लंबे वक्त से दरकार है। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला हुंडई आई-10 और मारूति सेलेरियो से होगा।

आपको याद दिला दें कि टियागो दरअसल टाटा जीका का ही नया नाम है। दक्षिण अमेरिका में फैले खतरनाक वायरस जीका से मिलते-जुलते नाम की वजह से टाटा मोटर्स को इसका नाम बदलना पड़ा। टियागो कंपनी की नैनो और बोल्ट के बीच की जगह लेगी और इंडिका ईवी2 को रिप्लेस करेगी। टाटा टियागो  को कंपनी की नई डिजायन थीम पर तैयार किया गया है, जिसे आगे आने वाली टाटा कारों में भी देखा जाएगा।

टियागो में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर एबीएस, ईबीडी और कॉर्नर स्टेब्लिटी कंट्रोल के साथ केबिन में 8 स्पीकर वाला हारमन का कनेक्ट-नेक्सट इंफोटेंमेंट सिस्टम जैसे फंक्शन दिए गए हैं। साथ ही इसमें सिटी और ईको ड्राइव मोड भी मिलेंगे। यह सारे फीचर्स इस सेगमेंट की कार में पहली बार देखने को मिलेंगे।

टियागो में पेट्रोल व डीज़ल दोनों इंजन की पेशकश की गई है। इसका 1.05 लीटर का 3-सिलेंडर रेवोटॉर्क डीज़ल इंजन 69पीएस की ताकत के साथ 140एनएम का टॉर्क देता है। वहीं, इसके पेट्रोल मॉडल में 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन इंजन लगा है, जो 85पीएस की ताकत के साथ 114एनएम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। दोनों ही इंजन के साथ स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स आएगा। भविष्य में एएमटी गियर बॉक्स (ऑटोमैटिक) का विकल्प भी दिया जा सकता है।

फीचर्स की बात करें तो टियागो में सिटी और ईको ड्राइव मोड मिलेंगे। केबिन में हारमन का कनेक्ट-नेक्सट इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है। इस सिस्टम में नेविगेशन एप और ज्यूक एप के साथ ही ब्लूटूथ, ट्यूनर, यूएसबी और ऑक्स कनेक्टिविटी की सुविधा दी गई है। म्यूजिक के लिए 8 स्पीकर दिए गए हैं।

इस कार को पिछले महीने हुए ऑटो एक्सपो और हाल ही में जेनेवा मोटर शो में भी देखा गया था। अगर टाटा इस कार के दामों को आकर्षक और आक्रमक बनाए रखने में कामयाब रही तो बाजार में यह निश्चित तौर पर एक हिट प्रोडक्ट साबित हो सकता है।

स्रोत : कार देखो.कोम