कैमरे में कैद हुई फेसलिफ्ट फोर्ड ईकोस्पोर्ट, केबिन में होंगे कई बदलाव


फोर्ड ईकोस्पोर्ट एक बार फिर चर्चा में हैं। इस बार वजह है इसका फेसलिफ्ट वर्जन, जो टेस्टिंग के दौरान चीन में देखा गया है। स्पाई शॉट्स के मुताबिक फेसलिफ्ट ईकोस्पोर्ट के डैशबोर्ड और केबिन में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक केवल चीन में उतारी जाने वाली फेसलिफ्ट ईकोस्पोर्ट में ही यह बदलाव देखने को मिलेंगे। नई ईकोस्पोर्ट को अगले साल लॉन्च किया जाना है। उससे पहले फोर्ड इसे किसी न किसी इंटरनेशनल ऑटो एक्सपो में जरूर उतारेगी।

तस्वीरों पर गौर करें तो इसके डैशबोर्ड को नया प्रीमियम लुक दिया गया है। देखने में यह मौजूदा डैशबोर्ड से अच्छा लगता है। सेंट्रल कंसोल, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल यूनिट और स्टीयरिंग व्हील को भी नया डिजायन दिया गया है। इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में बड़े डायल और सेंटर में मल्टी-इंफॉरमेशन स्क्रीन दी गई है।

नया स्टीयरिंग व्हील पहले से बड़ा और ज्यादा प्रीमियम लगता है। जबकि मौजूदा स्टीयरिंग व्हील नई फोर्ड फीगो और एस्पायर से काफी  मिलता-जुलता है। सेंट्रल कंसोल पहले के मुकाबले थोड़ा बाहर की तरफ उभरा हुआ है। यहां नया टचस्क्रीन वाला फोर्ड सिंक इंफोटेंमेंट सिस्टम देखने को मिलेगा। सेंटर एसी वेंट्स को ऑडियो सिस्टम के ऊपर देने के बजाए इस बार नीचे की तरफ रखा गया है।

इसका स्टीयरिंग व्हील और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पहले सामने आए स्पाई शॉट जैसा ही है। ऐसे में कहा जा सकता है कि यही बदलाव भारत और इंटरनेशनल मार्केट में उतारी जाने वाली फेसलिफ्ट ईकोस्पोर्ट में भी देखने को मिलेंगे। इन बदलावों के साथ ईकोस्पोर्ट खुद को नई फीगो और फीगो एस्पायर से अलग रख पाएगी। बात करें डिजायन की तो फोर्ड की दूसरी फेसलिफ्ट कारों की तरह इसके डिजायन में भी काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। फ्रंट प्रोफाइल में नई ग्रिल दी गई है, जो इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध एसयूवी कूगा और एज़ से मिलती-जुलती है। नई ग्रिल हैडलैंप्स तक फैली हुई है। संभावना है कि इसमें प्रोजेक्टर्स के साथ  डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें मिलेंगी। इसके अलावा रियर-माउंटेड स्पेयर व्हीय सहित बाकी चीजें पहले जैसी ही रहेंगी। हालांकि संभावना है इसमें नए अलॉय व्हील्स और टेललाइट दी जा सकती हैं। पावर स्पेसिफिकेशन के मामले में फोर्ड ईकोस्पोर्ट भारत और इंटरनेशनल मार्केट में हमेशा से बेहतर साबित हुई है। इसमें 1.0 लीटर का ईकोबूस्ट इंजन दिया गया है। इसके अलावा हाल ही में इसे नया 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन भी मिला है। जो 100 पीएस की पावर देता है। इसे बिना किसी बदलाव के साथ फेसलिफ्ट वर्जन में भी उतारा जाएगा। इसके अलावा 1.5 लीटर की टीआई-वीसीटी पेट्रोल इंजन भी बिना किसी बदलाव के मौजूद रहेगा। यहां पहले की तरह ही 6-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक और 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स देखने को मिलेंगे।

स्रोत : कार देखो.कोम