कलाई पर बंधे बैंड से कंट्रोल होगी वोल्वो कार


हाथ पर बंधने वाले फिटनेस बैंड तो आपने देखे ही होंगे, इस तरह के कई बैंड वॉयस कंट्रोल फीचर के साथ आते हैं। इसकी मदद से यूजर वॉयस कमांड देकर स्मार्टफोन को ऑपरेट कर सकता है। ये टेक्नोलॉज़ी लगभग आम हो चली है। लेकिन अगर आप से कहा जाए कि कलाई पर बंधे इस बैंड से कार को भी कंट्रोल किया जा सकता है, तो यकीनन आप चौंक जाएंगे।

माइक्रोसॉफ्ट और वोल्वो ने इस चौंकाने वाली टेक्नोलॉजी को सच कर दिखाया है। अब माइक्रोसॉफ्ट के बैंड-2 से वॉयस कमांड देकर वोल्वो कार के कुछ फीचर्स को कंट्रोल किया जा सकता है। वोल्वो की कारों में यह फीचर इस साल के मध्य तक उपलब्ध होगा।

बैंड-2 के जरिये दी गई वॉयस कमांड से कार के हॉर्न को बजाया जा सकता है, एसी/हीटर को ऑन किया जा सकता है, कार को लॉक किया जा सकता है और नेविगेशन सिस्टम को भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

वोल्वो इस टेक्नोलॉज़ी का प्रयोग सबसे पहले हाल ही में लॉन्च हुई एक्ससी-90 व आने वाली लग्ज़री सेडान एस-90 में करेगी। इस के लिए ड्राइवर को ‘वोल्वो ऑन कॉल’ एप डाउनलोड करनी होगी। यह एप फिलहाल अमेरिका, यूरोप व चीन में उपलब्ध है।

ऐसा दूसरी बार है जब वोल्वो और माइक्रोसॉफ्ट नई टेक्नोलॉज़ी के लिए एक साथ आई हैं। इससे पहले दोनों ने होलोलैंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए एक वर्चुअल शोरूम बनाया था, जिसमें ग्राहक अपनी पंसद के मुताबिक कार को कस्टामाइज़ करने के साथ ही यह पता लगा सकता था कि उसके द्वारा चुना गया डिजायन, कलर व फीचर्स, हकीकत में कैसे दिखेंगे और काम करेंगे।

स्रोत : कार देखो. कोम