ऑटो एक्सपो में लॉन्च हुई ऑडी आर-8, कीमत 2.47 करोड़ रूपए


ऑडी ने ऑटो एक्सपो-2016 में सुपरकार आर-8 को लॉन्च कर दिया है। इस सुपरकार की भारत में कीमत 2.47 करोड़ रूपए होगी। इससे पहले इस कार की झलक 2015 के जिनेवा ऑटो शो में देखने को मिली थी। इस कार में पुराने मॉडलों की तुलना में काफी बदलाव किए गए हैं। भारत में ऑडी के लिए बीता साल काफी अच्छा रहा था। ऑडी फैंस को कंपनी से इस साल के लिए भी वैसी ही उम्मीदे हैं।

इस सुपरकार में सबसे खास बदलाव है केबिन में दिया 12.3 इंच काऑडी वर्चुअल कॉकपिट सिस्टम, जो पुराने मल्टीमीडिया सिस्टम की जगह लेगा। इस सिस्टम के जरिये ड्राइवर अपने मन-मुताबिक सिस्टम के ऑप्शन को कस्टामाइज कर सकता है। इसके अलावा, कार के डिजायन में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलते। कार की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई को भी पहले जैसा ही रखा गया है।

ऑडी आर-8 के पावर प्लांट की बात करें तो इसमें 5.2 लीटर का वी-10 इंजन लगा है, जिसे दो तरह से पावर देने के लिए ट्यून किया गया है। ज्यादा दमदार इंजन की ताकत 610बीएचपी की है। वहीं दूसरा इंजन 540 बीएचपी की ताकत देता है। आर-8 की टॉप स्पीड 330 किलोमीटर प्रतिघंटा की है। 0 से 100 की रफ्तार यह कार 3.2 सेकंड में हासिल कर लेती है। गियर ट्रांसमिशन के लिए इसमें 7-स्पीड एस-ट्रॉनिक गियरबॉक्स दिया गया है। इसके अलावा, चारों पहियों को पावर देने के लिए यहां क्वाट्रो ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी देखने को मिलता है।

आर-8 को बनाने में 50 फीसदी कंपोनेंट आर-8 एलएमएस से लिए गए हैं। नई आर-8 का मुकाबला मर्सिडीज़ एएमजी-जीटी, मैक्लारेन 570एस और पोर्श 911 से होगा।

स्रोत : कार देखो. कोम