ऑटो एक्सपो में महिन्द्रा ने पेश की सैंगयॉन्ग टिवोली


महिन्द्रा ने ऑटो एक्सपो-2016 के दूसरे दिन अपनी सैंगयॉन्ग टिवोली एसयूवी को पेश किया। सैंगयॉन्ग महिन्द्रा के स्वामित्व वाली कोरियन कंपनी है। कंपनी ने संकेत दिए हैं कि टिवोली को भारतीय बाजार में जल्द ही उतारा जा सकता है। टिवोली का डिजायन सैंगयॉन्ग की एक्सआईवी-एयर एडवेंचर कॉन्सेप्ट से प्रेरित है। टिवोली का 70 प्रतिशत बॉडी स्ट्रक्चर मजबूत स्टील से तैयार किया गया है। कार का निर्माण कंपनी के पुणे स्थित चाकण प्लांट में किया जाएगा। इसका मुकाबला प्रमुख तौर पर हुंडई क्रेटा और रेनो डस्टर और निसान टैरानो से होगा।

महिन्द्रा भारतीय बाजार में अपनी पकड़ को और मजबूत करने में जुटा है,ऐसे में टिवोली कंपनी के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। डिजायन की बात करें तो टिवोली काफी मजबूत और बोल्ड नज़र आती है। इसका डिजायन आकर्षित करने वाला है। इसे खासतौर पर युवा खरीददारों को ध्यान में रख तैयार किया गया है।

इसे नई डिजायन थीम ‘नेचर बोर्न-3 मोशन’ पर तैयार किया गया है। कार के अगले हिस्से में स्लिम-लाइन रेडिएटर ग्रिल, तिकोने शेप की हैडलाइट्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइट देखने को मिलेंगी। पीछे की तरफ अंग्रेजी के उल्टे एल आकार के टेललैंप्स दिए गए हैं। साइड में 18 इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील दिए गए हैं।

केबिन की ओर चलें तो यहां बेज़, ब्लैक और रेड कलर थीम दी गई है। केबिन में भरपूर जगह है और इसे काफी एडवांस फीचर्स से लैस किया गया है। इसमें 7 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, मल्टी प्लेटफॉर्म कनेक्टिविटी की सुविधा शामिल है। सेफ्टी फीचर्स में 7 एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्मार्ट की एंट्री के साथ काफी कुछ दिया हुआ है।

भारत आने वाली टिवोली में टीयूवी-300 का 1.5 लीटर का इंजन दिया जाएगा। इसमें पावर बढ़ाने के लिए थोड़े बदलाव किए जाएंगे। वहीं टिवोली के इंटरनेशनल मॉडल में नया ई-एक्सजीआई 160 पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 126पीएस पावर के साथ 157एनएम टॉर्क जनरेट करता है।

स्रोत : कार देखो. कोम