एक्सक्लूसिवः 2016-होंडा अमेज़ में मिलेगा स्टैण्डर्ड आॅटो एसी


होंडा अमेज़ के फैंस के लिए कारदेखो टीम लाई है एक एक्सक्लूसिव खबर। अब होंडा के अपडेट वर्जन में आॅटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी स्टैण्डर्ड फीचर के तौर पर आएगा। होंडा के अपडेट बेस वेरिएंट की स्पाईड फोटो में जानकारी सामने आई है। होंडा अमेज़ का नया अवतार 3 मार्च को लाॅन्च होना है। यह अमेज का पहला फेसलिफ्ट वर्जन है। होंडा अमेज़ को अप्रैल, 2013 में लाॅन्च किया गया था और तब से ही यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है।

स्पाईड फोटो में 2016-होंडा अमेज़ के कुछ और फीचर्स की भी जानकारी मिली है। आइए डालते हैं उनपर एक नज़र …..

क्लाइमेट कंट्रोल यूनिट

नई होंडा अमेज़ में दिया गया क्लाइमेट कंट्रोल कंपनी की काॅम्पेक्ट एसयूवी बीआर-वी में दिए गए क्लाइमेट कंट्रोल जैसा ही है। लेकिन होंडा सिटी व जैज़ में यह टच यूनिट के साथ दिया गया है। सिटी/जैज़ में एक ‘मैक्स कूल’ बटन दिया गया है जिससे इस यूनिट को आॅटोमैटिक एडजेस्ट किया जा सकता है। नई अमेज़ में फ्रंट डेमिस्टर के पीछे रियर डिफोगर बटन नहीं दिया गया है। हालांकि यह हाई वेरिएंट में उपलब्ध होगा।

नई होंडा अमेज़ का डैशबोर्ड सिटी और जैज़ की याद दिलाता है लेकिन इसमें थोड़ा बहुत अंतर है। बेस वेरिएंट में काॅस्मैटिक टच का ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया गया लेकिन इसके हाई वेरिएंट में ब्लैक डैशबोर्ड में सिल्वर और क्रोम का इस्तेमाल किया जाएगा। यहां एक नया आॅडियो सिस्टम भी देखने को मिलेगा जिससे ब्लूटूथ फोन को कनेक्ट किया जा सकेगा। इंस्ट्रूमेंट कलस्टर सिटी की तरह ही होगा लेकिन यहां बड़ा एसीडी डिस्प्ले मौजूद नहीं होगा। हाई वेरिएंट में इंस्टूªमेंट कलस्टर के चारों ओर क्रोम फिनिश टच का इस्तेमाल किया गया है (जैसाकि आप नीचे दी गई इमेज में देख सकते हैं)। स्टीयरिंग व्हील पहले जैसा ही है जबकि डोर पैनल्स और सेन्ट्रल टनल से भी कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है।

सेफ्टी और स्पेक्स

नई होंडा अमेज़ में फोर्ड फीगो एस्पायर और जल्द लाॅन्च होने वाली फाॅक्सवैगन एमियो की तरह स्टैण्डर्ड ड्यूल- फ्रंट एयरबैग नहीं दिया जाएगा। उम्मीद है कि इसके मिड वेरिएंट से ही ड्यूल-फ्रंट एयरबैग के साथ एबीएस व ईबीडी जैसे फीचर्स की शुरूआत होगी। जबकि डीज़ल माॅडल में एबीएस व ईबीडी स्टैण्डर्ड होंगे। दूसरी ओर, इंजन के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं होगी। पहले की तरह इसे डीज़ल व पेट्रोल दोनों इंजन आॅप्शन के साथ उतारा जाएगा। इसके डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर आई-डीटेक इंजन लगा होगा जिसमें 5-स्पीड मैनुअल गियर बाॅक्स दिया जाएगा। पेट्रोेल वेरिएंट में 1.2 लीटर आई-वीटेक इंजन लगा होगा। इसमें 5-स्पीड मैनुअल के साथ 5-स्पीड आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिलेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि इसका डीज़ल वेरिएंट एनवीएच लेवल में सुधार के साथ पेश किया जाएगा।

स्रोत : कार देखो.कोम