इस साल भारत में लॉन्च होंगी ये 3 हॉट हैचबैक कारें


छोटा साइज, ज्यादा ताकत और तेज़ रफ्तार, ये वो खासियतें हैं, जो किसी कार को हॉट हैचबैक का खिताब दिलाती हैं। भारतीय ग्राहक ऐसी कारों में खासी दिलचस्पी ले रहे हैं। माइलेज़ के आंकड़ों से ज्यादा अहमियत यहां अब ताकत के आंकड़ों को मिलने लगी है। ऐसे कार फैंस के लिए हम लाए हैं इस साल लॉन्च होने वाली तीन हॉट हैचबैक कारें जिनका भारत में शिद्दत से इंतजार हो रहा है। इनमें बजट में आने वाली रेनो क्विड और 15 लाख की थ्री-डोर पोलो जीटीआई भी शामिल है।

मारूति बलेनो-आरएस

बलेनो को वैसे तो काफी पसंद किया गया लेकिन 75पीएस की पावर देने वाले इसके डीज़ल इंजन ने ताकत और रफ्तार के फैंस थोड़ा निराश भी किया। इस कार के 1.3लीटर के डीज़ल इंजन से ताकत के बड़े आंकड़े की उम्मीद थी। यह आंकड़ा कम से कम 90पीएस का तो होना ही चाहिये था। स्विफ्ट के मुकाबले बलेनो हल्की है लेकिन फिर भी इसमें ताकत की कमी खलती है। अब बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली बलेनो-आरएस ने जरूर कुछ उम्मीदें जगाई हैं। इसे त्यौहारी सीज़न में लॉन्च किया जाएगा। इस इंजन की ताकत 110पीएस होगी। इस इंजन की ज्यादा ताकत और कार का कम वजन बलेनो को तेज़ रफ्तार कार बना देगा।

फॉक्सवेगन पोलो जीटीआई

यह कार खासतौर पर उन ग्राहकों के लिए बनी है जिनके लिए कार की कीमत से ज्यादा उसका परफॉर्मेंस मायने रखता है।  कंपनी ने कुछ वक्त पहले पोलो जीटी टीएसआई को उतारा था। लेकिन पुंटो अबार्थ के आने के बाद मुकाबला और कड़ा हो गया। अब कंपनी की योजना पोलो जीटीआई को उतारकर मुकाबले को और ऊंचे स्तर पर ले जाने की है। किसी स्पोर्ट्स कार जैसी परफॉर्मेंस देने वाली पोलो जीटीआई की कीमत 15 लाख रूपए के करीब होगी। यह थ्री-डोर (तीन दरवाजों वाली) कार होगी। इसमें 1.8लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा, जो 190पीएस की पावर देगा। इसे सितंबर तक लॉन्च किया जा सकता है।

रेनो क्विड 1.0लीटर

ये भले ही इस लिस्ट में शामिल सबसे छोटी कार हो लेकिन अपने सेगमेंट में इसका जलवा काफी बड़ा है। 800सीसी इंजन और 53बीचएपी वाली रेनो क्विड छोटी एसयूवी जैसी दिखती है। इसे बेबी डस्टर भी कहा जाता है। अब इसके पावरफुल अवतार को एक लीटर या एक हजार सीसी वाले इंजन के साथ पेश किया जाना है। ऐसे में इस छोटी कार का इंप्रेशन और ताकत थोड़ी और बढ़ जाएगाी। माना जा रहा है कि पावरफुल क्विड की ताकत 70बीएचपी से ज्यादा होगी।

स्रोत : कार देखो.कोम