इंडोनेशिया में लॉन्च हुई नई फॉर्च्यूनर, भारत में भी आने की है संभावना


दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने नई जनरेशन फॉर्च्यूनर को इंडोनेशिया में लॉन्च कर दिया है। भारतीय करेंसी के मुताबिक यहां इसकी कीमत 22 से 31 लाख रूपए है। इंडोनेशिया में नई टोयोटा फॉर्च्यूनर को 6 ट्रिम में उतारा गया है। इनमें 2-व्हील और 4-व्हील ड्राइव मॉडल दोनों उपलब्ध हैं। इंडोनेशिया से पहले नई फॉर्च्यूनर को फिलिपींस में लॉन्च किया जा चुका है। इसके भारत में भी लॉन्च होने की उम्मीद है।

नई जनरेशन फॉर्च्यूनर कार को ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो-2016 में भी दिखाया जा सकता है। भारत में इसे दो इंजनों के साथ उतारे जाने की संभावना है। इसके टॉप वेरिएंट्स में 2.­8 लीटर का 4-सिलेंडर डायरेक्ट डीजल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 174­.3 बीएचपी पावर के साथ 450 एनएम का टॉर्क देगा। इसके साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियर ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड मिलेगा। वहीं 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ यही इंजन 420 एनएम का टॉर्क देगा।

वैसे तो यह इंजन काफी प्रभावशाली नजर आता है लेकिन शेवरले ट्रेलब्लेज़र और नई फोर्ड एंडेवर की तुलना में यह पिछड़ा हुआ है। इन दोनों ही कारों के इंजन ज्यादा पावर और टॉर्क सप्लाई करते हैं। यह भी उम्मीद है कि टोयोटा फॉर्च्यूनर के बेस वेरिएंट में 2.­4 लीटर का इंजन दिया जा सकता है।

नई फॉर्च्यूनर के एक्सटीरियर की बात करें तो इसके फ्रंट में क्रोम का काफी इस्तेमाल किया गया है। आगे की ओर दो बोल्ड लाइनों वाली ग्रिल दी गई है। हैडलाइटों को स्वेप्टबैक स्टाइल में स्लीक और शार्प रखा गया है। क्रोम फिनिशिंग वाले बड़े फॉगलैंप्स भी दिए गए हैं। यह सब बदलाव इसे पहले के मुकाबले ज्यादा शार्प और अग्रेसिव बनाते हैं।

स्रोत : कार देखो. कोम