अब और नहीं बनेंगी रोल्स रॉयस फैंटम, 13 साल से बन रहा था मौजूदा मॉडल


रोल्स रॉयस एक ऐसा कार ब्रांड जिसे पाने की ख्वाहिश को सिर्फ दौलत के बल पर पूरी नहीं किया जा सकता। यह नाम सिर्फ कार में लग्जरी अहसास की सीमाओं को आगे ले जाने वाला ही नहीं है। यह वो नाम है जो दुनिया में सबसे अलग, सबसे अहम होने की परिभाषा कहलाता है। अब दुनिया की यह दिग्गज लग्जरी कार कंपनी अपनी मशहूर कार फैंटम का निर्माण बंद करने जा रही है।
मौजूदा फैंटम बीते 13 साल से प्रोडक्शन में है और यह सातवीं पीढ़ी की फैंटम है। फैंटम के अलावा रोल्स रॉयस फैंटम कूपे और ड्रॉपहैड कूपे का प्रोडक्शन भी बंद करने जा रही है। इन्हें भविष्य में दोबारा नहीं बनाया जाएगा। रोल्स रॉयस मोटर कार्स के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर टॉर्स्न मुलर ऑटवोस ने यह जानकारी दी है।
हालांकि रोल्स रॉयस फैंस को ज्यादा मायूस होने की जरूरत नहीं है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी जल्द ही आठवीं पीढ़ी की फैंटम लाएगी। इसके लिए कंपनी अपने ऑल एल्युमिनियम आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म को टेस्ट कर रही है। साल 2018 से रोल्स रॉयस की सभी कारें इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार होंगी। वहीं फैंटम कूपे और ड्रॉपहैड कूपे की विदाई भी शानदार तरीके से होगी। इन मॉडलों का स्पेशल कलेक्शन तैयार किया जाएगा। इस कलेक्शन में सिर्फ 50 कारें होंगी। इन्हें फैंटम जेनिथ कहा जाएगा। इन कारों का निर्माण इस साल नवंबर से शुरू होगा।
रोल्स रॉयस इस साल आखिरी फैंटम-7 लिमोजीन कार भी बनाएगी। कंपनी की आगे की योजनाओं की जानकारी देते हुए टॉर्स्न मुलर ऑटवोस ने बताया कि ‘मुझे यह बताते हुए गर्व और खुशी हो रही है कि नई फैंटम आने को तैयार है। यह नई फैंटम नए डिजायन और नई टेक्नोलॉज़ी के साथ आएगी। हर नई फैंटम का आना ऑटोमोटिव सेक्टर के इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण पल होता है। हम फैंटम-8 को एक परफेक्ट फैंटम कार बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।’
फैंटम रेंज के स्पेशल कलेक्शन पर जानकारी देते हुए रोल्स रॉयस के डिजायन डायरेक्टर गिल्स टेलर ने बताया ‘जेनिथ का मतलब होता है चोटी और हमारी यह स्पेशल कारें भी सबसे ऊंची चोटी की तरह ही होंगी। यह अपनी तरह की सबसे सर्वश्रेष्ठ और सबसे ऊंचे स्टैंडर्ड पर तैयार होंगी। यह ऐसी होंगी जिनसे दूसरी कारों की तुलना की जाएगी। जेनिथ मॉडल में फैंटम कूपे और ड्रॉपहैड के सबसे बेस्ट फीचर देखने को मिलेंगे। इस में कुछ सरप्राइज़ फीचर भी होंगे। हमें उम्मीद है कि इन 50 कारों के लिए भारी मांग देखने को मिलेगी।’

स्रोत : कार देखो.कोम