बढ़ती जनसंख्या को लेकर योग गुरु बाबा रामदेव ने सरकार को दिया सुझाव


(Photo Credit : thgim.com)

योग गुरु बाबा रामदेव ने फिर से बढ़ती जनसंख्या पर चिंता व्यक्त की है। बाबा रामदेव ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बढ़ती जनसंख्या को रोकने के लिए सरकार को कानून लाना चाहिए। रामदेव ने कहा कि सरकार को एक कानून लाना चाहिए कि तीसरे बच्चे के पैदा होने पर बच्चे को वोट देने का अधिकार न हो।

मताधिकार के साथ, बाबा रामदेव ने शराब की बिक्री और खरीद पर रोक लगाने की बात कही। उन्होंने कहा कि भारत की आबादी अगले 50 वर्षों में 150 करोड़ से अधिक नहीं होनी चाहिए क्योंकि हम इसके लिए तैयार नहीं हैं। यह तभी संभव होगा जब सरकार कानून बनाएगी कि तीसरे बच्चे को वोट देने का अधिकार नहीं होगा, उन लोगों को न तो चुनाव लड़ने देना चाहिए और न ही अन्य विशेषाधिकारों या सुविधाओं का लाभ प्रदान करना चाहिए।

बाबा रामदेव ने कहा कि जो लोग मांस खाना चाहते हैं उनके पास अन्य प्रकार के मांस हैं जो वे खा सकते हैं। उन्होंने शराब की बिक्री और खरीद पर पूर्ण प्रतिबंध की भी वकालत की। उन्होंने कहा कि अगर इस्लामिक देशों में शराब पर प्रतिबंध है तो हमारे देश में क्यों नहीं? यह भूमि ऋषि मुनियों की है। भारत में शराब पर पूर्ण प्रतिबंध होना चाहिए।

बाबा रामदेव ने भारत में स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए UN की संस्था UNSDG द्वारा आचार्य बालकृष्ण को दिए गए सम्मान पर प्रसन्नता व्यक्त की।