सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वैक्यूम चैलेंज, सतर्क रहें हो सकता है जानलेवा


(PC : youtube.com)

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफोर्म है, जहां हर रोज नये-नये प्रकार के ट्रेंड सामने आते रहते हैं। लोग एक-दूसरे को चैलेंज देते हैं और उनमें से कुछके वायरल हो जाते हैं। भूतकाल में किकि चैलेंज, आईस बकेट चैलेंज की कहानी से तो आप सभी पाठक वाकिफ होंगे ही। अब एक नया चैलेंज सामने आया है जिसका नाम है – वैक्यूम चैलेंज।

इस चैलेंज के अंतर्गत लोग अपने आप को एक पोलीथीन में बंद कर लेते हैं और फिर वेक्यूम क्लिनर चलाकर उसमें से हवा खींच लेते हैं। लोग सोशल मीडिया पर इस प्रकार की क्रिया करते हुए अपने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। कुछेक शेयर किये गये वीडियो पर नजर करने पर साफ लगता है कि यह एक खतरनाक करतूत है। ऐसे में हमारी तो यही सलाह रहेगी कि इस प्रकार की चैलेंज से दूर ही रहें।

 

वैक्यूम चैंलेंज के अंतर्गत लोग जैसे ही पोलीथीन पहन कर वैक्यूम क्लिनर ऑन करते हैं, सारी हवा खींच ली जाती है। ऐसे में यदि सबकुछ ठीक नहीं रहा तो पोलीथीन पहने व्यक्ति की सांस थमने की आशंका रहती है।

 

सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहे हैं, उन पर आप भी नजर करके देख सकते हैं कितना खतरनाक है यह चैलेंज।अजचरज की बात यह है कि लोग अपने छोटे बच्चों पर ये चैलेंज आजमा रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

इससे पहले भी किकि चैलेंज, आईस बकेट चैलेंज और यहां तक की मोबाईल गेम जैसे कि पबजी ने भी यूजर्स में जबदरस्त क्रेज पैदा किया। लेकिन कई किस्सों में देखा गया कि ये क्रेज खतरनाक और जानलेवा भी सााबित हुआ।