राजस्थानी प्रख्यात लोक कलाकार Queen Harish की मौत से जैसलमेर संभाग में शोक की लहर


(PC : Facebook.com)

अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रख्यात राजस्थानी लोक नर्तक क्विन हरीश की रविवार को जोधपुर के बिलाड़ा के पास सड़क हादसे में मौत हो गई। हरीश अपनी एसयूवी गाड़ी में अन्य चार साथी कलाकारों के साथ जा रहे थे, तभी ट्रक के साथ भिड़त के बाद यह दर्दनाक हादसा हुआ। इस दुर्घटना में उनके साथ सफर कर रहे चारों कलाकारों की भी मौत हो गई है। हरीश मूलतः राजस्थान के जैसलमेर के रहने वाले थे और इस दुःखद समाचार के मिलते ही समग्र जैसलमेर संभाग में शोक की लहर दौड़ गई है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जताया दुःख

हरीश की मौत की खबर सुनते ही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपन संवेदनाएं व्यक्त कीं और हरीश के निधन को लोक कला क्षेत्र के लिये एक बड़ी खोट बताया।

 

देश-विदेश में करते थे शो

बता दें कि क्विन हरीश दुनिया भर में मशहूर डांस गुरु थे और देश-विदेश से राजस्थानी लोक नृत्य सीखने के लिये युवा उनके पास आते थे। कहा जाता है कि उनके सर्वाधिक शिष्य जापान में हैं। वे जापान में इतने महशूर और पसंद किये जाते थे कि उनके शागिर्द वहां से ठेठ जैसलमेर लोक-नृत्य की तालीम प्राप्त करने के लिये आते थे। हरीश भी अपनी पूरी टीम के साथ साल में एक बार जापान का दौरा करते थे और उनके शो वहां हुआ करते थे।

राजस्थानी लोक संस्कृति और परंपराओं के मिश्रण से कायम की अलग पहचान

हरीश चुंकि पुरुष होते हुए भी इतने सुंदर और मनमोहक ढंग से महिला का वेश धारण कर राजस्थानी लोक नृत्य प्रस्तुत करते थे, कि वे अपने चाहने वालों के बीच क्विन हरीश के नाम से मशहूर हुए। हरीश अपने लोकनृत्य में राजस्थान के पारंपरिक संगीत के उपरांत २०वीं सदी में विकसित हुए लोकसंगीत का सुंदर मिश्रण किया करते। शादी-ब्याह, जन्म-दिवस और अन्य प्रसंगों पर हरीश की टीम मोर्डन मुजरा भी प्रस्तुत किया करते और इसके लिये उन्हें देश-दुनिया में आमंत्रित‌ किया जाता था। वहीं बैले डांस में भी वे माहिर थे।

बॉलीवुड में भी बजाया डंका

बता दें कि हरीश ने मशहूर निर्देशक प्रकाश झा की बॉलीवुड फिल्म जय गंगाजल में एक आईटम सोंग भी किया था, जो काफी पसंद किया गया। ‌

पिछले दिनों उदयपुर में उद्योगपति मुकेश अंबानी के परिवार में शादी-ब्याह के प्रसंग में भी हरीश को विशेष रुप से आमंत्रित किया गया था। यहां दिये वीडियो में आप देख सकते हैं किस प्रकार वे अभिनेत्री एश्वर्या राय बच्चन की मौजूदगी में उनकी बेटी आराध्या के साथ ठुमके लगा रहे हैं।

उनकी लोकप्रियता का ही नतीजा है कि जब कोई मीडिया समूह किसी खास कवरेज के लिये जैसलमेर पहुंचता तो क्विन हरीश से मुलाकात जरूरी बन जाती। देश के प्रमुख इंडिया टीवी ग्रुप के एक इलेक्शन कैंपेन के दौरान भी उन्होंने एक साक्षात्कार दिया जिसमें अपनी नृत्यशैली और राजस्थानी परंपराओं पर प्रकाश डाला।